scorecardresearch
 

क्या आपको याद हैं ये 5 बाइक्स, कभी होती थी लोगों की पहली पसंद

आज जब Yezdi और Jawa जैसी पुराने दमदार बाइक ब्रांड्स इंडियन मार्केट में री-लॉन्च हो रहे हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी बाइक्स के बारे में जो एक समय में देश की सड़कों पर राज किया करती थी. इनकी खूबियों की वजह से ये आते ही बाजार में छा गईं. जानें इनके बारे में...

X
यामाहा आरएक्स100 (File Photo) यामाहा आरएक्स100 (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Yamaha RX100 थी ‘Pocket Rocket'
  • ‘राजदूत’ थी बाइक की दुनिया का ‘चेतक’
  • Bajaj Caliber ने अपना लोहा मनवाया

Yezdi और Jawa ने कुछ ही वक्त पहले इंडियन मार्केट में वापसी की है. वहीं कारों की दुनिया में भी Safari वापसी कर चुकी है और Sierra जैसा ब्रांड वापसी करने जा रहा है. लेकिन आज हम आपको बता रहे उन 5 बाइक्स के बारे में जो एक समय भारत की सड़कों की शान हुआ करती थीं. इनकी डिमांड भी बहुत ज्यादा थी...

Yamaha RX100 थी ‘Pocket Rocket' (Photo : Facebook)
Yamaha RX100 थी ‘Pocket Rocket' (Photo : Facebook)

Yamaha RX100 थी ‘Pocket Rocket'

इस कैटेगरी में सबसे पहले नाम आता है Yamaha RX100 का, इसे सबसे पहले 1985 में लॉन्च किया गया और 1996 तक मार्केट में इसका दबदबा रहा. इंडिया में इसकी सेल एस्कॉर्ट कंपनी करती थी. इस बाइक की सबसे खास बात थी इसका पिक-अप, ये महज 7.5 सेकेंड में 60 किमी तक की रफ्तार पकड़ लेती थी. इस मोटरसाइकिल में 98cc का सिंगल सिलेंडर इंजन था जो 11PS की पॉवर जेनरेट करता था. Yamaha की इस बाइक जैसी सफलता भारत में किसी और बाइक को नहीं मिल सकी. उत्तर भारत में लगने वाली नुमाइशों में ‘मौत का कुंआ’ खेल में भी इस बाइक को ही सबसे ज्यादा दौड़ाया जाता था.

‘राजदूत’ थी बाइक की दुनिया का ‘चेतक’ (Photo : Facebook)
‘राजदूत’ थी बाइक की दुनिया का ‘चेतक’ (Photo : Facebook)

‘राजदूत’ थी बाइक की दुनिया का ‘चेतक’

अगर बात ‘राजदूत’ (Rajdoot) बाइक की जाए तो मोटरसाइकिल कैटेगरी में इसका रुतबा वैसा ही था, जैसा स्कूटर कैटेगरी में ‘बजाज चेतक’ (Bajaj Chetak) का. जैसे उस दौर दहेज में बजाज चेतक की मांग को लेकर कई किस्से आपको सुनने को मिल जाएंगे, वैसे ही कई किस्से राजदूत से भी जुड़े भी आपको मिल जाएंगे. इसके दो मॉडल इंडिया में लॉन्च हुए थे एक 350cc का और दूसरा 175cc का, 90 के दशक की शुरुआत तक इस बाइक का इंडियन मार्केट में जबरदस्त जलवा था. ये बाइक Royal Enfield की Bullet को कड़ी टक्कर देती थी. इस बाइक का पिकअप भी शानदार था, ये महज 6 सेकेंड में 100 किमी तक की रफ्तार पकड़ लेती थी और इसकी टॉप स्पीड भी 150 किमी प्रति घंटा थी.

Bajaj Caliber ने अपना लोहा मनवाया (Photo : Facebook)
Bajaj Caliber ने अपना लोहा मनवाया (Photo : Facebook)

Bajaj Caliber 115 ने अपना लोहा मनवाया

Bajaj Auto ने Pulsar को मार्केट में उतारने से पहले Kawasaki के साथ मिलकर कई बाइक्स को इंडिया में लॉन्च किया था. इनमें से एक थी Caliber जिसे बाद में कंपनी ने बजाज कैलिबर के नाम से भी बाजार में उतारा. Bajaj Caliber अपने दौर की सबसे सफल मोटरसाइकिल में से एक थी. 115cc कैटेगरी की ये बाइक 9.5 bhp की पॉवर जेनरेट करती थी. उन दिनों इस कैटेगरी की बाइक के लिए ये काफी बड़ी बात थी. वहीं इसका पैरट ग्रीन कलर लोगों को आकर्षित करने वाला था. कंपनी ने इसके लिए ‘हुडी बाबा’ का विज्ञापन भी निकाला था, जिसने इसे मार्केट में रातोंरात स्टार बना दिया था.

LML Freedom की राइडिंग शानदार
LML Freedom की राइडिंग शानदार

LML Freedom की राइडिंग शानदार

LML ने इंडियन मार्केट में पहले स्कूटर उतारा और बजाज चेतक को तगड़ी चुनौती थी. इसके बाद कंपनी ने 110cc बाइक सेगमेंट में अपनी Freedom उतारी. इंडियन मार्केट में इसकी बहुत डिमांड देखी गई. इसका इंजन 8.6 bhp की पॉवर जेनरेट करता था. कंपनी की इस बाइक को सबसे ज्यादा पसंद इसकी सिटिंग और हैंडलिंग के लिए किया गया. इसकी राइडिंग पोजिशन की वजह से इसने कम हाइट वाले लोगों के बीच अच्छी पकड़ बनाई. हालांकि बाद में LML कंपनी ने मार्केट से आउट हो गई. लेकिन अब कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में फिर से वापसी करने जा रही है.

TVS Victor का माइलेज जबरदस्त
TVS Victor का माइलेज जबरदस्त

TVS Victor का माइलेज जबरदस्त

टीवीएस मोटर्स की TVS Victor को आप कैसे भूल सकते हैं. इस मोटरसाइकिल ने लोगों के दिमाग में पेट्रोल कम पीने वाली गाड़ी के तौर पर इमेज बनाई. इसे लेकर कंपनी का दावा था कि ये एक लीटर पेट्रोल में 71 किलोमीटर का माइलेज देती थी. 125cc सेगमेंट की ये बाइक 10hp की मैक्स पॉवर और 9.8Nm के पीक टॉर्क के साथ आती थी. इस मोटरसाइकिल को लेकर कंपनी का एक और दावा था कि ये रेस कम करते ही इंजन में पेट्रोल की सप्लाई बंद कर देती थी. इसलिए इसे लेकर लोगों के बीच जबरदस्त मांग देखी गई.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें