scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

1 किलो CNG में 31 किलोमीटर चलेगी नई मारुति स्विफ्ट, इतनी है कीमत

स्विफ्ट सीएनजी वैरिएंट
  • 1/7

मारुति सुजुकी की पॉपुलर हैचबैक कारों में से एक स्विफ्ट (Maruti Swift) अब कंपनी से ही सीएनजी (CNG) फिटिंग के साथ आएगी. कंपनी ने CNG फिटेड स्विफ्ट को मार्केट में उतार दिया है. कंपनी ने इस वैरिएंट को S-CNG ऑप्शन के साथ लॉन्च किया है. ऐसे में लंबे समय से स्विफ्ट सीएनजी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए इस फेस्टिव सीजन ये उपलब्ध रहेगी. 

सीएनजी कारों की डिमांड
  • 2/7

मारुति ने डिजायर को मार्च 2022 में सीएनजी वैरिएंट के साथ उतारा था. इसके बाद से ही उम्मीद लगाई जा रही थी कि स्विफ्ट भी जल्द ही कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ मार्केट में आ सकती है. क्योंकि स्विफ्ट और डिजायर दोनों में एक ही 1.2L K12 पेट्रोल इंजन फिट है. सीएनजी गाड़ियों की डिमांड देश में काफी है. क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह से लोग सीएनजी पर शिफ्ट हो रहे हैं. 

दो वैरिएंट
  • 3/7

मारुति स्विफ्ट सीएनजी डिजाइन के मामले में ICE ऑपरेटेड की तरह है. इसमें भी मारुति की अन्य कारों की तरह S-CNG ब्रांडिंग मिलती है. कंपनी ने इसे दो वैरिएंट- VXI और ZXI के साथ पेश किया है. दोनों की कीमतों में पेट्रोल इंजन वाली स्विफ्ट से अधिक है.

कितनी है कीमत
  • 4/7

मारुति स्विफ्ट सीएनजी VXI की कीमत 7.77 लाख रुपये है. वहीं, मारुति स्विफ्ट ZXI सीएनजी की कीमत 8.45 लाख रुपये है. स्विफ्ट सीएनजी वैरिएंट की पेट्रोल वैरिएंट के मुकाबले 96,000 रुपये अधिक है. मारुति स्विफ्ट में 1.2 लीटर का के-सीरीज डुअलजेट, डुअल वीवीटी इंजन फिट है.

शानदार एवरेज
  • 5/7

मारुति सुजुकी का दावा है कि स्विफ्ट सीएनजी प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में फ्यूल एफिसिएंसी के बेस पर सबसे आगे हैं. कंपनी का दावा है कि कार एक किलोग्राम सीएनजी में 30.90 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है.
 

बूट स्पेस कम हो जाएगा
  • 6/7

हालांकि, बूट में सीएनजी टैंक के जुड़ने से लगेज स्पेस कम हो गया है. सीएनजी टैंक और करीब 10 किलो गैस के साथ कार के पिछले हिस्से पर वजन भी बढ़ जाता है. इस अतिरिक्त वजन का मुकाबला करने के लिए मारुति एस-सीएनजी वैरिएंट पर स्टिफर स्प्रिंग्स का उपयोग करती है.
 

मारुति की कई कारें सीएनजी फिटेड
  • 7/7

सीएनजी व्हीकल सेगमेंट में मारुति सुजुकी की भारतीय मार्केट में काफी अच्छी हिस्सेदारी है.  मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto), Maruti Wagon R, Maruti Dezire, Maruti Celerio) और अब स्विफ्ट समेत कई कारें कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती हैं.