scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

हाईवे से एक्सप्रेसवे तक, हर जगह लगेंगे चार्जिंग स्टेशन, सरकार ने उठाया ये कदम

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन
  • 1/5

देश के प्रमुख हाईवे और एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. इसके लिए सरकार ने अलग-अलग निजी और पीएसयू कंपनियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. इसके तहत ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों का विकास एवं परिचालन करना होगा.

कहां-कहां लगाए जाने हैं 
  • 2/5

मुंबई-पुणे, अहमदाबाद-वडोदरा, दिल्ली-आगरा, बेंगलुरू-मैसूर, बेंगलुरू-चेन्नई, सूरत-मुंबई, आगरा-लखनऊ, ईस्टर्न पेरिफेरल, और हैदराबाद-ओआरआर एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने जाने की योजना है.

कहां-कहां लगाए जाने हैं 
  • 3/5

इसके अलावा दिल्ली-श्रीनगर, दिल्ली-कोलकाता, आगरा-नागपुर, मेरठ-गंगोत्री धाम, मुंबई-दिल्ली, मुंबई-पणजी, मुंबई-नागपुर, मुंबई-बेंगलुरू और कोलकाता-भुवनेश्वर राजमार्ग के लिए भी प्रस्ताव मांगे गए हैं. 
 

फेम इंडिया योजना के तहत 
  • 4/5

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी. इस योजना का मुख्य मकसद देश में इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है. 

25 किलोमीटर के अंतराल पर स्टेशन
  • 5/5

इसके लिए लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में शुरुआती स्तर पर प्रोत्साहन राशि देने और ऐसे वाहनों की चार्जिंग के लिए पर्याप्त आधारभूत ढांचा विकसित करना है. यह योजना पर्यावरण प्रदूषण और ईंधन सुरक्षा जैसी समस्याओं का समाधान करेगी. इसी योजना के तहत चार्जिंग स्‍टेशन लगाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक हाईवे पर 25 किलोमीटर के अंतराल पर दोनों तरफ चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है.