विश्व

चीनी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में खरीदा आइलैंड, अब वहीं के लोगों को घुसने नहीं दे रही

  • 1/5

एक चीनी कंपनी ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में आइलैंड का एक हिस्सा खरीदा था. अब ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने आरोप लगाया है कि उन्हें ही आइलैंड पर घुसने नहीं दिया जा रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि आइलैंड का इस्तेमाल सिर्फ टूरिस्ट के लिए किया जा रहा है. (फोटो- Instagram/beyond_the_lagoon)

  • 2/5

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना ब्लूम नाम की कंपनी ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के केस्विक आइलैंड का एक हिस्सा 99 साल के लिए लीज पर लिया था. अब स्थानीय लोगों की शिकायत है कि उन्हें आइलैंड के उन हिस्सों में नहीं जाने दिया जा रहा है जहां पर सार्वजनिक बीच और पार्क हैं. (फोटो- Instagram/shaunoknob)

  • 3/5

आइलैंड पर किराए के मकान में रह रहे एक कपल को सिर्फ तीन दिन के नोटिस पर घर खाली करने को कहा गया. वहीं, आइलैंड पर पहले से रह रहे लोगों को अपने घर को एयरबीएनबी के जरिए किराए पर देने से भी रोक दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि आइलैंड चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की संपत्ति हो गई है. लोगों ने यह भी कहा कि आइलैंड को सिर्फ चीनी टूरिस्ट के लिए रिजर्व करने की कोशिश की जा रही है. (फोटो- Instagram/cooladventurefoto)

  • 4/5

आइलैंड की पूर्व निवासी जुली विलिस ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि वे लोग ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को आइलैंड पर देखना चाहते हैं. वे लोग सिर्फ चीनी टूरिज्म मार्केट के लिए आइलैंड का उपयोग करना चाहते हैं.   

  • 5/5

वहीं, आइलैंड का बड़ा हिस्सा नेशनल पार्क है यानी सरकार की संपत्ति है. चीनी कंपनी ने सिर्फ 20 फीसदी जमीन लीज पर ली है. बावजूद इसके स्थानीय लोगों को सरकारी पार्क में जाने से रोकने के लिए एन्ट्री प्वाइंट को ही बंद करने की कोशिश की जा रही है. 

लेटेस्ट फोटो