बंगाल टाइगर की सफेद बाघिन से हुई शादी, देखने को उमड़ी भीड़

जब दर्शक इन टाइगर को देखने पहुंचे तो गार्ड ने बताया कि इनकी शादी हो गई है. फिर तो इन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ ही उमड़ पड़ी.

रॉयल बंगाल टाइगर और व्हाइट टाइगर
अभि‍षेक आनंद
  • नई दिल्ली,
  • 09 मई 2018,
  • अपडेटेड 1:15 PM IST

दिल्ली के चिड़ियाघर में एक रॉयल बंगाल टाइगर और एक व्हाइट टाइगर की शादी करा दी गई है. चिड़ियाघर की डायरेक्टर रेणु सिंह ने कहा- दो दिन पहले दोनों को मिलाया गया. एक प्राइवेट घेरे के अंदर. हम पहले ये देखना चाहते थे कि क्या दोनों के बीच कोई केमिस्ट्री है या दोनों लड़ते तो नहीं हैं? लेकिन दोनों एक-दूसरे को सूंघते दिखे. कल उनकी शादी करा दी.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, जब दर्शक इन टाइगर को देखने पहुंचे तो गार्ड ने बताया कि इनकी शादी हो गई है. फिर तो इन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ ही उमड़ पड़ी.

नर की उम्र 5 साल, मादा है 3 साल की

नर (रॉयल बंगाल टाइगर) की उम्र 5 साल है. इसे मैसूर के चिड़ियाघर से लाया गया है. इसका नाम करण है. जबकि मादा व्हाइट टाइगर 3 साल की है. 2015 में जन्म होने की वजह से उसका नाम निर्भया रखा गया था. निर्भया का जन्म विजय (जिसने 2014 में एक शख्स को मार दिया) और कल्पना से हुआ था.

भालू-बाघ की खौफनाक फाइट Video में कैद, देखें कौन जीता?

डायरेक्टर रेणु सिंह के मुताबिक, इससे पहले 1991 में रॉयल बंगाल टाइगर सुंदर और व्हाइट टाइगर शांति की शादी कराई गई थी. सिंह ने कहा कि अगर बाघिन गर्भवती होती है तो सितंबर तक बच्चे को जन्म दे सकती है. मंगलवार को 6 बार और सोमवार को 9 बार दोनों ने संबंध बनाए. दिल्ली के चिड़ियाघर में 7 व्हाइट टाइगर हैं, 5 मादा और 2 नर. साथ ही 5 रॉयल बंगाल टाइगर.

Read more!

RECOMMENDED