पैसों के मामले में ध्यान रखें ये 5 बातें, मुश्किल हालात में मिलेगी मदद

जॉब चले जाने, मेडिकल खर्च या फिर अचानक से आई किसी समस्या से निपटने में इमरजेंसी फंड बहुत काम आता है. इस समय खर्चों पर भ बहुत ध्यान देने की जरूरत है.

जरूरत में काम आता है इमरजेंसी फंड
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 22 मई 2020,
  • अपडेटेड 6:21 PM IST

कोरोना वायरस का असर शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से भी पड़ा है. घर में रहते हुए अचानक कोई इमरजेंसी आ सकती है जिससे निपटने के लिए आपको इन 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

इमर्जेंसी फंड बनाएं

इस समय लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग घरों में हैं और बेवजह बाहर जाने से बचना चाहते हैं. ऐसे में कभी अचानक जरूरत से ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ने पर इमर्जेंसी फंड आपके काम आ सकता है. कम से कम छह महीने का इमर्जेंसी फंड जरूर बनाएं. यह मुश्किल समय में काम आता है.

कर्ज लेने से बचें

कितनी भी जरूरत क्यों ना हो कर्ज लेने से बचें क्योंकि कर्ज उतारने का बोझ हमेशा रहता है. अगर आपने पहले से कोई कर्ज लिया है तो जल्द से जल्द उसे उतारने की कोशिश करें. क्रेडिट कार्ड की बजाय सभी पेमेंट कैश या डेबिट कार्ड से करें.

अपनी स्किल को बढ़ाएं

लॉकडाउन में काम करते हुए स्किल बढ़ाने के तरीके खोजते रहें. इस समय इंटरनेट पर कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं. खुद के साथ अपनी सीवी भी अपडेट करते रहें. लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद आपकी एक्स्ट्रा स्किल आपके बहुत काम आएगी.

अनावश्‍यक खर्चों को कम करें

अपने फालतू के खर्चों जितना हो सकता है कम कर दें. पहले से ही बजट बनाकर रखें. नौकरी के अलावा वैकल्पिक इनकम के साधन भी तलाश करे और बाजार में नए अवसरों पर नजर रखें.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचना है तो ATM से पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान

बिना सोचे-समझे निवेश ना करें

पैसे- रूपयों के मामले में अभी बहुत संभल कर रहने की जरूरत है. बाजार में उठापटक तेज हो रही है ऐसे में बिना सोचे-समझे निवेश ना करें. इस समय एजेंटों की ओर से लुभावने ऑफरों से भी सावधान रहना चाहिए.

Read more!

RECOMMENDED