मोहन भागवत से लेकर इकबाल अंसारी तक, भूमिपूजन की ये है गेस्ट लिस्ट

साढ़े तीन घंटे बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. अयोध्या में अतिथियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. भूमिपूजन कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत हैं.

राम मंदिर भूमिपूजन के लिए सजाई गई अयोध्या (फोटो-PTI)
हिमांशु मिश्रा
  • अयोध्या,
  • 05 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 11:02 AM IST

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का आज भूमिपूजन होगा. साढ़े तीन घंटे बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में दिल्ली से रवाना होंगे. अयोध्या में अतिथियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. भूमिपूजन कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत हैं.

राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी न्योता दिया गया है. अवधेशानंद, स्वामी रामदेव, चिदानंद मुनि, साध्वी ऋतंभरा, पुज्य परमानंद जी महाराज, राघवाचार्य, महामंडलेश्वर अखिलेशानंद, डॉ. श्यामदेव देवाचार्य, जगदगुरु रामानंदाचार्य समेत कई साधु-संत भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पढ़ें- राम मंदिर भूमि पूजन: पहली बार सामने आया कार्ड, PM मोदी-RSS प्रमुख का नाम

बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में करीब 135 साधु-संत मौजूद रहेंगे. अयोध्या के कुछ प्रख्यात लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. कोरोना महामारी के कारण कुछ मेहमानों के आने में मुश्किलें हैं. वहीं प्रयागराज के वासुदेवानंद महाराज, जो कि चौमासा नक्षत्र की वजह से अपनी गद्दी नहीं छोड़ सकते. वो इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ बरसों का इंतजार, PM मोदी आज करेंगे अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन

राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन खास मुहूर्त में संपन्न होगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी महाराज के मुताबिक, बुधवार की सुबह 11.40 बजे के बाद के अगले 32 सेकेंड बेहद शुभ हैं. इसी शुभ घड़ी में भूमिपूजन का कार्य संपन्न किया जाएगा.

Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates यहां क्लिक करके पढ़ें

भूमिपूजन के लिए पूरी राम नगरी को दुल्हन की तरह संवारा गया है. पूरी अयोध्या नगरी को त्रेतायुग की थीम पर सजाया गया है. जिधर देखें उधर खुशी का माहौल है. यहां का हर एक व्यक्ति राममय दिख रहा है. रामभक्त रामधुन में मग्न दिख रहे हैं. भूमि पूजन से पहले पूरी अयोध्या सज-धज कर तैयार है. मंगल-कीर्तन चल रहा है.

Read more!

RECOMMENDED