MP: सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज ने किए ये ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के संबोधन में गरीबों और बेटियों पर ज्यादा जोर रहा. सीएम शिवराज ने साथ ही यह ऐलान भी कर दिया कि अब प्रदेश में कोई भी सरकारी कार्यक्रम बेटियों की पूजा से शुरू होगा. उन्होंने लगे हाथ अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिना डालीं.

मेधावियों को भी लैपटॉप देगी शिवराज सरकार (PTI फोटो)
रवीश पाल सिंह
  • भोपाल,
  • 15 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 1:07 AM IST

  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फहराया तिरंगा
  • बेटियों की पूजा से शुरू होंगे सरकारी कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र ध्वज फहराया. इस दौरान मुख्यमंत्री के संबोधन में गरीबों और बेटियों पर ज्यादा जोर रहा. सीएम शिवराज ने साथ ही यह ऐलान भी कर दिया कि अब प्रदेश में कोई भी सरकारी कार्यक्रम बेटियों की पूजा से शुरू होगा.

उन्होंने लगे हाथ अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिना डालीं. सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि सभी क्षेत्रों में अवैध रूप से और अधिक ब्याज दर पर साहूकारों की ओर से गरीबों को 15 अगस्त तक दिया गया ऋण भी शून्य हो जाएगा. इसके लिए आवश्यक अधिनियम जल्द लाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किए जाने के लिए सरकार पूरी मजबूती के साथ न्यायालय में अपना पक्ष रख रही है.

लाल किले से चीन-पाक पर बोले पीएम मोदी- जिसने भी आंख उठाई, माकूल जवाब दिया

सीएम शिवराज ने बगैर किसी शुल्क के अनाज देने, मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त पढ़ाई और लैपटॉप देने, आधुनिक सुविधाओं से लैस सीएम राइज स्कूल, महिला स्वयं सहायता समूहों को चार फीसदी की ब्याज दर पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण देने, एक जिला एक उत्पाद के सिद्धांत पर जिलों की ब्रांडिंग कराने का भी ऐलान किया.

पुलिसकर्मियों को दिया अस्पताल का तोहफा

मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों के लिए भोपाल में 50 बेड का अस्पताल बनवाने की घोषणा की और कहा 2023 तक हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचाने की योजना के तहत एक करोड़ घरों तक नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने सभी नागरिक सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने की घोषणा की और कहा कि नर्मदा एक्सप्रेस-वे से नर्मदांचल में उद्योगों, ईको टूरिज्म और धार्मिक गतिविधियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

क्या है प्रोजेक्ट डॉल्फिन, जिसके लॉन्च का PM मोदी ने लाल किले से किया ऐलान

सीएम ने नए उद्योगों की स्थापना के लिए स्टार्ट योर बिजनेस इन थर्टी डेज योजना का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों का सिंगल सिटीजन डाटाबेस तैयार कराया जाएगा. ग्रामीणों को आवासीय भूखंड पर मालिकाना हक दिया जाएगा. कर्मचारियों को देय सभी लाभ दिए जाएंगे. सीएम शिवराज ने कहा कि बेटियों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 78 हजार से अधिक ई-सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 5 लाख 9 हजार से अधिक हितग्राहियों के बैंक खातों में 84 करोड़ रुपये से अधिक राशि डाली गई है.

स्वतंत्रता दिवस पर चीन की बधाई, कहा- शांति और दोस्ती के साथ आगे बढ़ेंगे

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी संचालित की जा रही है. उन्होंने कहा कि महिलाओं और बेटियों के खिलाफ अपराध करने वालों के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स की नीति रहेगी. अपराध करने वाले पूरी मानवता के दुश्मन हैं, उन्हें किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री ने कोरोना की महामारी के समय की ही तरह सस्ती बिजली देते रहने का भी ऐलान किया.

Read more!

RECOMMENDED