बॉलीवुड

मनोज मुंतशिर से गुलजार तक, जब सेलेब्स पर कविता-गाने चुराने के लगे आरोप

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 23 सितंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:20 PM IST
  • 1/8

बॉलीवुड में कई बड़ी हस्तियों और लेखकों पर कंटेंट, कहानी, गाने और कविताएं चुराने के इल्जाम लगते रहे हैं. ऐसे ही मामले में अब गीतकार मनोज मुंतशिर फंसे हुए हैं. हालांकि उनके अलावा और भी कई बड़े नाम हैं, जिनपर गाने या कविताएं चुराने का इल्जाम लग चुका है. आइए आपको उनके बारे में बताएं.

  • 2/8

अमिताभ बच्चन: बॉलीवुड के बिग बी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. अमिताभ अपने ट्वीट्स के चलते चर्चा में बने रहते हैं. अपनी फिल्मों के किस्सों से लेकर, त्योहारों की बधाई और शेरो-शायरी तक सबकुछ अमिताभ ट्विटर पर पोस्ट करते हैं. ऐसे ही उन्होंने एक कविता को शेयर किया था, लेकिन उसके कवि को क्रेडिट नहीं दिया था. बाद में इसपर सवाल उठने पर उन्होंने कवित्री तिशा अग्रवाल से माफी मांगते हुए उन्हें क्रेडिट दिया था.

  • 3/8

अनु मलिक: टोक्यो ओलिंपिक में इजराइल के अपना दूसरा गोल्ड मेडल जीतने की वजह से भारतीयों को समझ आया था कि अनु मलिक ने फिल्म 'दिलजले' के गाने 'मेरा मुल्क मेरे देश' के लिए इजराइल के राष्ट्रगान की ट्यून को कॉपी किया था. इसके बाद अनु मलिक को भारी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा था. पहले भी अनु मलिक पर गाने और धुन चोरी करने के इल्जाम लग चुके हैं. 

  • 4/8

रैपर बादशाह: बादशाह ने 'गेंदा फूल' नाम से एक गाना रिलीज किया था. इस गाने के वीडियो में एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस नजर आई थीं. गाने को कंपोज बादशाह ने किया था और गाया सिंगर पायल देव ने था. बाद में पता चला था कि यह गाना असल में बंगाली लोक गीत Borloker Bitilo की कॉपी है, जिसे रतन कहर ने लिखा था. रतन को इस बारे में नहीं पता था जब लोग उनके सपोर्ट में खड़े हुए तब बादशाह ने इसके लिए माफी मांगी थी.

  • 5/8

गुलजार: बॉलीवुड के महान गीतकार गुलजार भी गाना चुराने के विवाद में फंस चुके हैं. फिल्म इश्किया के गाने इब्न-ए-बतूता को लेकर 2010 में विवाद हुआ था. मशहूर कवि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की बेटी शुभा सक्सेना ने कहा था कि इस गाने के बोल उनके पिता की लिखी कविता 'इब्न बतूता पहनके जूता, निकल पड़े तूफान में...' से उठाए गए हैं. हालांकि गुलजार ने इस बात से साफ इनकार कर दिया था. 

  • 6/8

मनोज मुंतशिर: बॉलीवुड के जाने माने गीतकार मनोज मुंतशिर की कविता 'मुझे कॉल करना' पर विवाद गरमाया हुआ है. ये कविता मनोज मुंतशिर की 2018 में आई बुक 'मेरी फितरत है मस्ताना' में छपी थी. कविता को पढ़ने के बाद लोगों ने मनोज पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 2007 में आई रॉबर्ट जे लेवरी की किताब Love Lost: Love found की कविता Call Me का हिंदी अनुवाद कर इसे अपनी किताब में छापा है. हालांकि मनोज ने कहा था कि यह सही बात नहीं है.

  • 7/8

प्रीतम: म्यूजिक कंपोजर प्रीतम पर भी गाने कॉपी करने का इल्जाम कई बार लग चुका है. माना जाता है कि प्रीतम का हर हिट गाना किसी ना किसी गाने की कॉपी होता है. क्या मुझे प्यार है और या अली जैसे गानों की बात करें तो खबर है कि प्रीतम ने उन्हें कॉपी किया है. अपने म्यूजिक के लिए उन्होंने थ्रिलर और अमेरिकन पाई जैसे अंग्रेजी गानों से धुन चुराई हुई है. फिल्म ऐ दिल है मुश्किल के लिए कहा गया था कि प्रीतम ने बुलेया गाने का पूरा बैकग्राउंड स्कोर Papa Roach के गाने लास्ट रिजॉर्ट से उठाया है. 

  • 8/8

सलीम-सुलैमान: सलीम और सुलैमान की जोड़ी बॉलीवुड में सबसे फेमस कंपोजर की है. हालांकि एक समय ऐसा भी रहा है जब सलीम मर्चेंट के बारे में दूसरे का गाना चुराने की खबर आई. 2017 में सलीम का गाना हारेया रिलीज हुआ था. इस गाने पर पाकिस्तानी सिंगर फरहान सईद ने इल्जाम लगाया था कि यह 2014 में आए उनके गाने रोइयां की कॉपी है. भले ही सलीम मर्चेंट ने इस बात से इनकार किया हो, लेकिन दोनों गानों की धुन में काफी समानता थी.
 

लेटेस्ट फोटो