उल्का पिंड के नाम पर रिटायर्ड फौजी से ठगे डेढ़ करोड़, ऐसे रची साजिश

पुलिस के मुताबिक उल्कापिंड के नाम से ठगी के इस मामले में पुलिस को 9 पेज की तहरीर मिली है. इसमें लिखा गया है कि कैसे उल्कापिंड के नाम से ठगों ने उसको 5 हजार करोड़ का मालिक बनाने के सपने दिखाए, जिसके चलते पीड़ित ने अलग-अलग समय पर झांसे में आ कर डेढ़ करोड़ रुपये दिए हैं.

सांकेतिक तस्वीर
दिलीप सिंह राठौड़
  • देहरादून,
  • 02 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 8:19 PM IST

  • पूर्व फौजी को उल्का पिंड से करोड़पति बनाने का झांसा
  • लालच में आकर पूर्व फौजी ने ठगों को दे दिए डेढ़ करोड़

ठगी की कई तरह की वारदातें अक्सर सामने आती रहती हैं, जिसमें अनेक तरह से लोगों को झांसा देकर ठगी की जाती है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ठगी का एक अजीब सा मामला सामने आया है जिसमें एक रिटायर्ड फौजी से उल्का पिंड के नाम पर करोड़पति बनाने को लेकर करोड़ों की ठगी कर ली गई.

ठगी की इस घटना में शिकार हुए व्यक्ति का नाम खिलाफ सिंह बिष्ट है जिनको यूनिवर्सल माइंस एंड मिलर्स टर्नर कॉरपोरेशन इन इंडिया कंपनी का एक व्यक्ति साल 2017 में मिला था. उसने बताया था कि विष्ट का एक क्लाइंट जो जम्मू और हिमाचल में काम करता है, उसके पास उल्कापिंड है जिसकी बाजार में कीमत 5 हजार करोड़ रुपये है. वह व्यक्ति उल्का पिंड को 10 करोड़ में बेचेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि उसकी साइंटिफिक परीक्षण में करीब 10 लाख रुपये लगेंगे. लालच में आकर पीड़ित ने अलग-अलग तरीके से करीब डेढ़ करोड़ रुपये कंपनी को दे दिए. बाद में पता चला कि मामला फ्रॉड है जिसकी तहरीर विष्ट ने पुलिस को दी है.

पुलिस के मुताबिक उल्कापिंड के नाम से ठगी के इस मामले में पुलिस को 9 पेज की तहरीर मिली है. इसमें लिखा गया है कि कैसे उल्कापिंड के नाम से ठगों ने उसको 5 हजार करोड़ का मालिक बनाने के सपने दिखाए, जिसके चलते पीड़ित ने अलग-अलग समय पर झांसे में आ कर डेढ़ करोड़ रुपये दिए हैं. लेकिन उसे न तो उल्कापिंड मिला न ही पैसा वापस आया. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने जांच कर मुकदमा दर्ज कर लिया है.

पुलिस को दी गई तहरीर में पीड़ित फौजी ने बताया कि उसको आरोपियों ने बताया कि धर्मशाला से मिलने वाले उल्कापिंड 10 इंच आसमानी जादुई रेडियस के हैं. ये 500 करोड़ प्रति इंच के हिसाब से लंदन के बाजार में बिकती है जिसकी कीमत उन्होंने 5 हजार करोड़ तय की है.

उल्का पिंड के झांसे में लेकर सभी नामजद आरोपियों ने पीड़ित फौजी को धर्मशाला, दिल्ली और कश्मीर तक के चक्कर कटवाए. साथ ही जादुई उल्का पिंड दिखाने और जांच पड़ताल करने के नाम पर पूरा फर्जीवाड़े का नाटक रचा. फिलहाल पुलिस ने आरोपी सलीम नामक व्यक्ति समेत नामजद आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही जांच पड़ताल शुरू कर दी है और आरोपियों के नेटवर्क को खंगाल रही है.

Read more!

RECOMMENDED