छत्तीसगढ़ः पुलिस मुठभेड़ में 14 नक्सली ढेर, एक महिला नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान के तहत सुरक्षा बलों को उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली, जब सुकमा में मुठभेड़ के दौरान 14 नक्सली एक साथ मारे गए. जबकि महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया.

अभी भी सुकमा में दो जगह एंटी नक्सल ऑपरेशन जारी है
परवेज़ सागर/सुनील नामदेव
  • रायपुर,
  • 06 अगस्त 2018,
  • अपडेटेड 5:57 PM IST

छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस को नक्सलियों को मार गिराने में बड़ी कामयाबी मिली है. कोंटा के नुलकातुंग के जंगल में सोमवार तड़के पुलिस और नक्सलियों के बीच सीधी मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ के दौरान 14 नक्सली मारे गए. जबकि एक महिला नक्सली को घायल हालत में डीआरजी के जवानों ने गिरफ्तार कर लिया है.

डीजीपी (एंटी नक्सल) डी.एम. अवस्थी ने बताया कि इस मुठभेड़ में करीब 16 नक्सलियों के मारे जाने की आशंका है. हालांकि मौके से 14 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं. जंगल में सर्च ऑपरेशन जारी है. यह मुठभेड़ नुलकातुंग गांव के करीब गोलापल्ली और कोंटा के बीच हुई. मौके से 16 हथियार बरामद हुए हैं. जिनमें 4 ऑटोमेटिक वेपन्स, दो देसी कट्टे और दर्जन भर रायफल शामिल हैं.

डीजीपी के मुताबिक पुलिस को यह स्पेसिफिक इनपुट मिला था कि गोलापल्ली-कोंटा के बीच बड़ी तादात में नक्सली एकजुट हुए हैं. इसके बाद ही सुरक्षा बल मौके की तरफ रवाना हो गए. इलाके में दो स्थानों पर एंटी नक्सल ऑपरेशन जारी है.

डीजीपी डी.एम अवस्थी के मुताबिक सुकमा में दो अलग अलग स्थानों पर डीआरजी और एसटीएफ की टीम ऑपरेशन कर रही है. इनमे से एक स्थान गोलापल्ली में ऑपरेशन खत्म हो गया है. यहां सुरक्षा बलों की टीम नक्सलियों के शवों के साथ वापस अपने कैंप में लौट रही है. उनके मुताबिक एक महिला नक्सली मुठभेड़ में घायल हुई है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

अवस्थी ने इसी इलाके से कुछ दूरी पर एक और ऑपरेशन के जारी होने की सूचना दी है. गोपनीयता का हवाला देकर उन्होंने उस स्थान का खुलासा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि ये दोनों ऐसे स्थान हैं, जहां अभी तक सुरक्षा बलों ने दस्तक नहीं दी थी. इसका फायदा उठाकर नक्सली इन इलाकों में अपने कैंप संचालित कर रहे थे.

छत्तीसगढ़ के डीजीपी (एंटी नक्सल) डी.एम. अवस्थी ने वर्ष 2022 तक राज्य से पूरी तरह से नक्सलवाद के सफाये का दावा किया है. उन्होंने कहा कि अभी भी वक्त है, नक्सली हथियार डाले वरना मरने के लिए तैयार रहें.

Read more!

RECOMMENDED