यूटिलिटी

RBI Repo Rate Hike का असर, महंगा हो गया इन बैंकों का कर्ज, FD पर अब ज्यादा ब्याज

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 09 मई 2022,
  • अपडेटेड 11:59 AM IST
  • 1/9

रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने (RBI Repo Rate Hike) के बाद अब इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने लगा है. पिछले सप्ताह रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद अब तक एक के बाद एक 9 बैंक ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं. इनमें न सिर्फ आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) जैसे बड़े बैंक शामिल हैं, बल्कि स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) भी ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. बैंकों के इस कदम से पुराने लोन की किस्तें बढ़ेंगी और साथ ही नए कर्ज भी महंगे हो जाएंगे. कुछ बैंकों ने ग्राहकों को बढ़ी दरों का फायदा भी दिया है और एफडी पर इंटेरेस्ट को बढ़ाया है.

  • 2/9

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank): ब्याज दरें बढ़ाने में सबसे आगे प्राइवेट सेक्टर का यही बैंक रहा. रिजर्व बैंक ने जिस दिन रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान किया, आईसीआईसीआई बैंक ने भी एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ा दिया. इस बैंक ने बताया कि बढ़ी ब्याज दरें 04 मई से लागू हो गई हैं. बैंक ने अब एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया है. आईसीआईसीआई बैंक का एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट रिजर्व बैंक के रेपो रेट से लिंक्ड है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने 05 मई से एफडी की दरें भी बढ़ा दी है. इस बैंक ने 02 करोड़ रुपये से 05 करोड़ रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बढ़ाई है. अब बैंक 185 से 210 दिन के लिए 3.75 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करेगा. इसी तरह 271 से 289 दिन के लिए ग्राहकों को अब 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. बैंक ने 02 करोड़ रुपये से कम के सिंगल डिपॉजिट पर 20 जनवरी को ब्याज दरों में बदलाव किया था.

  • 3/9

पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank): पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो रेट से लिंक्ड अपने लेंडिंग रेट (RLLR) को 0.40 फीसदी बढ़ाया है. बैंक ने नए ग्राहकों के लिए 07 मई से ही ब्याज दरें बढ़ा दी है. हालांकि बैंक के पुराने ग्राहकों को थोड़ी राहत है. पुराने ग्राहकों के लिए बढ़ी ब्याज दरें 01 जून से लागू होंगी. पीएनबी ने बताया है, 'रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 6.50 फीसदी से बढ़ाकर 6.90 फीसदी कर दिया गया है. पुराने ग्राहकों के लिए यह 01 जून से लागू होगा, जबकि नए ग्राहकों के लिए संशोधित दरें 07 मई से लागू हो गई हैं.'

  • 4/9

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda): इस बैंक ने अपने Baroda's Repo-Linked Lending Rate (BRLLR) से जुड़े सभी लोन्स की ब्याज दरें 05 मई से बढ़ा दी है. बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि खुदरा कर्ज के लिए अब BRLLR की दर बढ़कर 6.90 फीसदी हो गई है. इसमें 4.40 फीसदी रेपो रेट के अलावा 2.50 फीसदी मार्क अप और 0.25 फीसदी स्प्रेड शामिल है.

  • 5/9

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank): सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का मर्जर हाल ही में सार्वजनिक हुआ है. एचडीएफसी ने होम लोन के लिए रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट को बढ़ा दिया है. इसके कारण एडजस्टेबल रेट होम लोन्स की दर 0.30 फीसदी बढ़ गई है. बैंक ने बताया कि बढ़ी ब्याज दरें 09 मई से लागू होने जा रही हैं.

  • 6/9

इंडियन बैंक (Indian Bank): इंडियन बैंक ने पिछले सप्ताह शनिवार को बताया कि उसने पॉलिसी रेपो रेट से लिंक्ड ब्याज दरों को संशोधित किया है. बैंक ने कहा कि उसने अब सभी प्रकार के कर्जों के लिए पॉलिसी रेपो रेट से लिंक्ड ब्याज दरों को 4 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया है. बैंक ने कहा कि नए ग्राहकों के लिए बढ़ी ब्याज दरें 09 मई से लागू हो रही हैं, जबकि पुराने ग्राहकों को 01 जून से बढ़ी ब्याज दरों का भुगतान करना होगा.

  • 7/9

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank): प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने भी अब एफडी पर ब्याज की दरें बढ़ा दी है. बैंक ने बताया कि बढ़े ब्याज का लाभ 2 करोड़ रुपये से कम के सारे डिपॉजिट पर मिलेगा. बढ़ी ब्याज दरें 06 मई यानी शुक्रवार से प्रभावी हो गई हैं. बैंक ने एक बयान में बताया कि सबसे लोकप्रिय 390 दिन के डिपॉजिट पर ब्याज दर को 0.30 फीसदी बढ़ाकर 5.5 फीसदी कर दिया गया है. इसी तरह 23 महीने के डिपॉजिट पर ब्याज की दर अब 0.35 फीसदी बढ़कर 5.6 फीसदी हो गई है. बैंक के स्टेटमेंट के अनुसार, 364 दिन के डिपॉजिट पर अब 5.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसी तरह 365 दिन और 389 दिन के डिपॉजिट पर ग्राहकों को 5.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. बुजुर्ग ग्राहकों को बैंक की ओर से ज्यादा लाभ दिया जा रहा है. बैंक ने बताया कि 60 साल से अधिक उम्र वाले ग्राहकों को हर अवधि के डिपॉजिट पर आम ग्राहकों की तुलना में 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

  • 8/9

बंधन बैंक (Bandhan Bank): बंधन बैंक ने भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है. इस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 1 से 2 साल के लिए ब्याज दरों को 0.50 फीसदी बढ़ाया है. बढ़ी ब्याज दरें 04 मई से लागू हो गई हैं. 01 साल से 18 महीने के लिए बैंक पहले 5.25 फीसदी ब्याज दे रहा था. अब ऐसे ग्राहकों को 5.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसी तरह 18 महीने से 2 साल के लिए बैंक भी अब 5.75 फीसदी की दर से ब्याज देगा. सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

  • 9/9

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) और यूनियन बैक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India): इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी रेपो रेट बढ़ने का फायदा ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है. बैंक ने एफडी पर ब्याज को 0.25 फीसदी बढ़ाया है और बढ़ी दरें 05 मई से लागू हो गई हैं. सरकारी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरें बढ़ाने की जानकारी दी है. बैंक ने 100 करोड़ रुपये से 500 करोड़ रुपये के सेविंग पर ब्याज दरों को 0.20 फीसदी बढ़ाकर 3.10 फीसदी किया है. इससे ज्यादा के डिपॉजिट पर ब्याज दरों को 0.50 फीसदी से 0.65 फीसदी के दायरे में बढ़ाया गया है.

लेटेस्ट फोटो