भारतीय शेयर बाजार की सपाट चाल, सेंसेक्‍स 35,870 के नीचे बंद

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे कारोबारी दिन गिरावट देखने को मिली है.

सेंसेक्‍स 35,870 के नीचे बंद
aajtak.in
  • नई दिल्‍ली,
  • 28 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 5:23 PM IST

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है.गुरुवार को मजबूत शुरुआत के बाद सेंसेक्स मामूली 37.99 अंक की गिरावट के साथ 35,867.44 अंक पर बंद हुआ. यह लगातार तीसरा कारोबारी दिन है जब गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले, पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 308 अंक टूट चुका है. वहीं निफ्टी की बात करें तो 10,792.50 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 10,865.70 से 10,784.85 अंक के दायरे में रहा.

इन शेयरों में आई तेजी

सेंसेक्स के जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई उसमें टीसीएस, मारुति, हीरो मोटो कॉर्प, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक तथा टाटा स्टील शामिल हैं. इन शेयरों में 3.38 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि ओएनजीसी, कोल इंडिया, वेदांता, एनटीपीसी, यस बैंक, एसबीआई, एल एंड टी, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, आरआईएल, पावरग्रिड तथा आईटीसी 4.17 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई है.

क्‍यों आई गिरावट

कारोबारियों के अनुसार एशिया के अन्य बाजारों के साथ यूरोपीय शेयर बाजारों में कमजोर शुरुआत का असर बाजार पर पड़ा.  कारोबारियों के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के मद्देनजर निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया. वहीं फरवरी डेरिवेटिव्स अनुबंध के समाप्त होने से पहले सौदे के निपटान को तरजीह दी. इसके अलावा निवेशकों ने जीडीपी और राजकोषीय घाटा का आंकड़ा आने से पहले सतर्क रुख अपनाया. ये दोनों आंकड़े आज शाम को आने हैं.

जेट एयरवेज के शेयर में छह फीसदी की गिरावट

संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के शेयर में गुरुवार को छह फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. दरअसल, एयरवेज द्वारा पट्टेदारों को भुगतान नहीं किए जाने के कारण उसके कुछ और विमान खड़े हो गए हैं, जिनकी कुल संख्या 13 हो गई है. यही वजह है कि जेट के शेयर के भाव में शुरुआती कारोबार के दौरान 6.5 फीसदी की गिरावट आ गई. हालांकि बाद में रिकवरी भी देखने को मिली और दोपहर बाद के सत्र में शेयर का भाव पिछले सत्र से 1.78 फीसदी की कमजोरी के साथ 220.85 रुपये प्रति शेयर था.

Read more!

RECOMMENDED