scorecardresearch
 

वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा जीव जो नहीं लेता सांस, बिना ऑक्सीजन रह सकता है जिंदा

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव की खोज की है जो सांस नहीं लेता है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ऐसा पहला बहुकोशिकीय जीव है, जिसमें माइट्रोकॉन्ड्रियल जीनोम नहीं है. यह जीव दूसरे जीवों के लिए नुकसानदायक भी नहीं है.

बिना सांस लिए जिंदा रहता है जीव बिना सांस लिए जिंदा रहता है जीव

  • इजराइल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की जीव की खोज
  • जेलीफिश की तरह दिखता है यह जीव, नहीं लेता सांस

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव की खोज की है जो सांस नहीं लेता है. इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी (Tel Aviv University) के शोधकर्ताओं की टीम ने इस जीव की खोज की है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ऐसा पहला बहुकोशिकीय जीव है, जिसमें माइट्रोकॉन्ड्रियल जीनोम नहीं है, जिसकी वजह से इसे जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होती.

वैज्ञानिकों के मुताबिक यह जीव जेलीफिश की तरह दिखता है और सांस नहीं लेता है. इसका वैज्ञानिक नाम हेन्नीगुया साल्मिनीकोला है. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह जीव दूसरे जीवों के लिए नुकसानदायक नहीं है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शोधकर्ता ह्यूचन (Huchon)ने कहा कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि आखिर यह जीव कैसे विकसित हुआ है.

वैज्ञानिकों ने रिसर्च के दौरान इस जीव को फ्लोरेसेंट माइक्रोस्कोप से देखा. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि इस जीव का विकास कैसे हुआ. फिशनुमा यह जीव किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें