scorecardresearch
 

कम हाइट होने पर मोटापा होना बन सकता है हार्ट अटैक की वजह

व्यक्ति की कमर का साइज उसकी हाइट के अनुसार होना चाहिए. रिसर्च टीम के हेड प्रो. एलन नेविल के अनुसार अभी तक बॉडी मास इंडेक्स से ही स्वस्थ शरीर का पैमाना माना जाता था, लेकिन अब यह पता लगा है कि दिल की बीमारी का हाइट और वजन से भी संबंध है.

कम हाइट पर ज्यादा मोटापा पड़ेगा भारी कम हाइट पर ज्यादा मोटापा पड़ेगा भारी

इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ वुल्वरहैंप्टन की रिसर्च में यह दावा किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति का साइज ज्यादा होता है तो उसे दिल की बीमारी का खतरा सबसे अधिक होता है. इसके साथ ही इससे हार्टअटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है.

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि व्यक्ति की कमर का साइज उसकी हाइट के अनुसार होना चाहिए. रिसर्च टीम के हेड प्रो. एलन नेविल के अनुसार अभी तक बॉडी मास इंडेक्स से ही स्वस्थ शरीर का पैमाना माना जाता था, लेकिन अब यह पता लगा है कि दिल की बीमारी का हाइट और वजन से भी संबंध है. रिसर्च में कहा गया है कि शरीर में ज्यादा फैट होना तबीयत पर असर डालता है, इसमें सबसे ज्यादा असर कमर में फैट होने से बीमारी का खतरा अधिक रहता है.

रिसर्च में इन पैरामीटरों को भी जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति की हाइट 5 फीट है, तो उसकी कमर का साइज 35.25 इंच तक होनी चाहिए. 6 फीट वाले व्यक्ति की कमर का साइज 38.5 इंच तक होना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें