scorecardresearch
 
विश्व

इजरायल पर मुस्लिम सांसद के बयान से अमेरिका में मचा बवाल

Ilhan Omar
  • 1/12

अमेरिका की मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर के एक बयान से हंगामा खड़ा हो गया है. प्रतिनिधि सभा की सदस्‍य इल्‍हान उमर ने अमेरिका और इजरायल की तुलना तालिबान और हमास से की है जिसे लेकर यहूदी गुट भड़क उठे हैं. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में 25 में से 12 यहूदी सांसदों ने कहा कि इल्‍हान के बयान से आतंकवादियों को संरक्षण मिल जाएगा. यहूदी सांसदों ने मुस्लिम महिला सांसद से उनके बयान पर सफाई मांगी है.

(फोटो-Getty Images)

 Ilhan Omar
  • 2/12

फिलहाल, अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करने वाली अपनी टिप्पणी को लेकर डेमोक्रेटिक सहयोगियों की फटकार के बाद इल्हान उमर ने पलटवार किया है. करीब दर्जन भर यहूदी सांसदों ने इल्हान उमर से उनके बयान को लेकर स्पष्टीकरण मांगा तो मिनेसोटा की प्रतिनिधि ने उन पर 'गुटबंदी' का आरोप लगा दिया. 

(फोटो-Getty Images)

Ilhan Omar
  • 3/12

यह पहली बार नहीं है जब इजरायल की आलोचना करने पर इल्हान उमर अपनी ही पार्टी के सांसदों की आलोचना का शिकार हुई हैं. 2019 में उन्हें इजरायल को फंडिंग का आरोप लगाने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी.

(फोटो-Getty Images)

 Ilhan Omar
  • 4/12

इल्हान उमर ने सोमवार को ट्वीट किया कि, "हमने अमेरिका, हमास, इज़रायल, अफगानिस्तान और तालिबान द्वारा किए गए अकल्पनीय अत्याचारों को देखा है." उन्होंने प्रतिनिधि सभा में एक समिति की सुनवाई के दौरान विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, "मानवता के खिलाफ अपराधों के सभी पीड़ितों के लिए हमारी समान स्तर की जवाबदेही होनी चाहिए." 

(फोटो-Getty Images)

 

Ilhan Omar
  • 5/12

मध्य पूर्व में इजरायल और हमास के बीच सीजफायर के ऐलान और अमेरिकी यहूदियों के खिलाफ हमलों की बढ़ती रिपोर्टों के बीच इल्हान उमर का यह बयान सामने आया है. हालांकि इल्हान उमर ने चरमपंथी गुट हमास और तालिबान का उल्लेख उसी तरह किया जैसा कि अमेरिका और इजरायल की तुलना उनके कुछ साथी डेमोक्रेट्स करते रहे हैं.

(फोटो-Getty Images)

Ilhan Omar
  • 6/12

न्यूयॉर्क से डेमोक्रेट सांसद जेरी नाडलर के नेतृत्व वाले गुट ने बुधवार को बयान जारी कर कहा, "अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करना गुमराह करने जितना आक्रामक है." उन्होंने कहा, 'कानून से संचालित लोकतंत्र और कानूनों की धज्जियां उड़ाने वाले आतंकी गुटों में अंतर की अनदेखी करना पूर्वाग्रह को दर्शाता है.' बयान में आगे कहा गया कि गलत तरीके से तुलना करने से आतंकवादियों को संरक्षण मिलता है. 

(फोटो-Getty Images)

Ilhan Omar
  • 7/12

अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली दो मुस्लिम महिलाओं में से एक इल्हान उमर ने निशाना बनाए जाने पर गुरुवार को कहा कि यह सब कुछ 'शर्मनाक' है और उन्होंने हंगामा मचाने वाले अमेरिकी सांसदों को 'इस्लामोफिबिक गुट' करार दिया. इल्हान उमर ने ट्वीट किया, "यह उन सहकर्मियों के लिए शर्मनाक है, जो मुझे फोन करते हैं, जब उन्हें मेरे समर्थन की जरूरत होती है, लेकिन अब वे मुझे 'स्पष्टीकरण' देने के लिए बोल रहे हैं." इल्‍हान उमर ने कहा कि यहूदी सांसदों के बयान में इस्‍लामोफोबिक भाषा अपमानजनक है.

(फोटो-Getty Images)

 

Ilhan Omar
  • 8/12

सोमालिया मूल की इल्हान उमर ने कहा, "इस बयान में इस्लामोफोबिक गुट (Islamophobic Tropes) आक्रामक हैं. इस पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं की तरफ से लगातार उत्पीड़न और चुप्पी असहनीय है."

(फोटो-Getty Images)

अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़
  • 9/12

एक तरफ जहां राष्ट्रपति जो बाइडन की पार्टी डेमोक्रेटिक के सांसदों का एक धड़ा इल्हान उमर के खिलाफ भड़का हुआ है तो वहीं वामपंथी मानी जानी वालीं डेमोक्रेटिक महिला सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ उनके बचाव में सामने आई हैं. 

सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ ने ट्वीट किया, "लगातार बदनाम करने, जानबूझकर दुर्व्यवहार करने, और सार्वजनिक रूप से इल्हान उमर को निशाना बनाना बीमार मानसिकता है. इससे बुरी बात क्या हो सकती है कि उन्होंने (यहूदी सांसदों) उनसे (इल्हान उमर) से निजी तौर पर बातचीत करने के बजाय उनके खिलाफ सुर्खियों को हवा दे रहे हैं."

 

Ilhan-Omar
  • 10/12

इल्हान उमर ने बाद में गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि वह चाहती हैं कि विदेश मंत्री ब्लिंकन से फिलिस्तीन पर हमले के मामले को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) में लेकर जाएं.

(फोटो-Getty Images)

Ilhan Omar
  • 11/12

इल्हान उमर डेमोक्रेटिक कांग्रेस के नेतृत्व के लिए अक्सर सिरदर्द साबित हुई हैं. हालांकि पार्टी में कई निर्वाचित प्रतिनिधि इज़रायल को लेकर उनकी भावनाओं से सहमत हैं. इल्हान उमर ने बयान जारी कर साफ किया कि वह अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय में मामले को ले जाने के संदर्भ में वो बोल रही थीं. उन्होंने कहा, "बातचीत उन आईसीसी मामलों के संबंध में विशिष्ट घटनाओं के लिए जवाबदेही के बारे में थी, न कि हमास और तालिबान और अमेरिका और इज़रायल के बीच तुलना को लेकर थी."  "मैं किसी भी तरह से स्थापित न्यायिक प्रणालियों, लोकतांत्रिक देशों के साथ आतंकवादी संगठनों की तुलना नहीं कर रही थी."

(फोटो-AP)

Ilhan Omar
  • 12/12

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने चैंबर की समितियों के नेताओं के साथ बयान जारी कर पार्टी की अशांति को खत्म करने की मांग की. वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी इल्हान उमर के स्पष्टीकरण का स्वागत किया है.

(फोटो-AP)