scorecardresearch
 
विश्व

कोमा में ही हैं किम जोंग, पहले सामने आईं तस्वीरें फेक थीं- एक्सपर्ट का दावा

Kim jong un
  • 1/5

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर रहस्य बना हुआ है. इससे पहले कई महीने तक किम जोंग उन के गायब रहने की खबरें आई थीं. फिर बाद में दावा किया गया कि किम जोंग उन स्वस्थ हैं और उन्हें कुछ कार्यक्रमों में भाग लेते हुए दिखाया गया था. अब इन फोटोज को लेकर नया दावा सामने आया है.

Kim jong un
  • 2/5

नॉर्थ कोरिया में प्रेस को आजादी हासिल नहीं है. अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों को भी नॉर्थ कोरिया में आसानी से एंट्री नहीं मिलती. इसकी वजह से नॉर्थ कोरिया के बारे में ज्यादातर तस्वीरें और खबरें वहां की सरकारी एजेंसी ही जारी करती है. इसी वजह से अब पुरानी फोटोज पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

Kim jong un
  • 3/5

साउथ कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जंग के पूर्व सहयोगी चांग सॉन्ग मिन ने दावा किया है कि बीते महीनों में नॉर्थ कोरिया की मीडिया में किम जोंग की जो तस्वीरें दिखाई गईं वह फेक थीं.  चांग सॉन्ग मिन ने यह भी कहा- 'मुझे लगता है कि किम जोंग उन कोमा में हैं, लेकिन उनकी मौत नहीं हुई है.' हालांकि, नॉर्थ कोरिया से जुड़े कुछ एक्सपर्ट ने मौत तक के दावे कर दिए थे.

Kim jong un
  • 4/5

नॉर्थ कोरिया मामलों के एक्सपर्ट चांग सॉन्ग मिन ने यह भी कहा कि किम जोंग उन की 33 साल की बहन किम यो जोंग भविष्य में नॉर्थ कोरिया की सत्ता संभाल सकती है. कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि किम यो जोंग को अतिरिक्त पॉवर पहले ही दे दिए गए हैं. 

Kim jong un
  • 5/5

इस साल किम जोंग उन कुछ ही मौकों पर सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल हुए. 36 साल के किम जोंग उन के कार्यक्रमों से गायब रहने को लेकर पहली बार अप्रैल में कई तरह के दावे किए गए थे. नॉर्थ कोरिया की सरकारी एजेंसी ने मई में किम जोंग उन की फोटोज जारी करते हुए कहा था कि वे एक फैक्ट्री के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए.