scorecardresearch
 
विश्व

Corona: डेल्टा वेरिएंट बना सबसे 'खतरनाक' स्ट्रेन, WHO ने किया आगाह

Delta-variant
  • 1/10

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट करीब-करीब दुनिया के 100 देशों तक फैल चुका है, और आगाह किया है कि आने वालों दिनों में यह सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट बन जाएगा. इस तरह यह दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना का संक्रामक वेरिएंट होगा.

(फोटो-Getty Images)

Delta variant
  • 2/10

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक अपने साप्ताहिक कोरोना महामारी अपडेट में WHO ने बताया कि 29 जून 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक 96 देशों में डेल्टा वेरिएंट के मामले पाए गए हैं. हालांकि इसकी आशंका कम है कि इतने देशों में कोरोना का यह वेरिएंट दस्तक दे चुका है, क्योंकि कई देशों में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए संसाधन कम हैं. लिहाजा डेल्टा वेरिएंट की पहचान के लिए और संसाधन की जरूरत है. लेकिन यह सच है कि डेल्टा वेरिएंट के चलते कई देशों में कोरोना के मामलों में उछाल आया है और संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 3/10

कोरोना संक्रमण की दर बढ़ने के बारे में बताते हुए डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि आने वाले महीनों में डेल्टा वेरिएंट फैलने के मामले में कोविड-19 के अन्य वेरिएंट्स को पीछे छोड़ देगा. 

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 4/10

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए अब तक जो उपाय अपनाए जा रहे थे, वो  कारगर हैं. मसलन मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोते रहना, खानपान आदि. चिंताजनक की कैटगरी में रखे गए डेल्टा वेरिएंट से बचने के लिए भी ये उपाय कारगर साबित हो रहे हैं.

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 5/10

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न वाले वेरिएंट की संक्रमण क्षमता बढ़ रही है. इसलिए डेल्टा वेरिएंट से बचने के लिए  वैक्सीनेशन को तेज किए जाने की जरूरत है. टीकाकरण में उन देशों को तेजी दिखाने की जरूरत है, जहां कोरोना वैक्सीनेशन सुस्त गति से चल रही है

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 6/10

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने पिछले हफ्ते बताया था कि अब तक पाए गए कोरोना वेरिएंट्स में डेल्टा वेरिएंट वैक्सीन न लेने वाली आबादी में सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. 

(फोटो-AP)

Delta variant
  • 7/10

टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस का कहा था, 'मुझे पता है कि अभी दुनियाभर में डेल्टा वेरिएंट बहुत चिंताजनक है, और डब्ल्यूएचओ इसे लेकर बहुत चिंतित है. अब तक पाए गए सभी वेरिएंट्स में डेल्टा वेरिएंट सबसे अधिक संक्रामक है. बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच यह तेजी से फैल रहा है.'

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 8/10

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने बताया कि जैसे जैसे कुछ देशों ने सार्वजनिक तौर पर स्वास्थ्य और सामाजिक नियम-कायदों में ढील दी, वैसे वैसे दुनियाभर में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं. 

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 9/10

ताजा आंकड़ों के मुताबिक अल्फा वेरिएंट 172 देशों, बेटा वेरिएंट 120, गामा 72, और डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में पाया गया है. इस बीच, कई हफ्तों बाद भारत में सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं. 

(फोटो-Getty Images) 

Delta variant
  • 10/10

ताजा आंकड़ों के मुताबिक 21-27 जून के दौरान ब्राजील में सबसे ज्यादा 521,298 नए मामले सामने आए. 12 फीसदी बढ़ोतरी के साथ भारत में इस अवधि में 351,218 नए कोरोना केस मिले. 24 फीसदी वृद्धि के साथ रूस में 134,465, पांच प्रतिशत की वृद्धि के साथ कोलंबिया में 204,132 और अर्जेंटीना में 11 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 131,824 कोरोना के नए केस पिछले एक सप्ताह में सामने आए हैं.

(फोटो-Getty Images)