scorecardresearch
 
विश्व

सऊदी अरब ने भारत सहित इन देशों में जाने वाले यात्रियों पर लिया ये कड़ा फैसला

Saudi Arabia
  • 1/10

सऊदी अरब कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम कदम उठा रहा है. इसी क्रम में सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से कहा है कि अगर उन्होंने कोरोना नियमों को धता बताकर रेड लिस्ट में शामिल देशों का दौरा किया तो तीन साल के लिए यात्रा करने पर उन पर बैन लगा दिया जाएगा. रेड लिस्ट में शामिल देशों में भारत का नाम भी शामिल है.

(फोटो-Getty Images)

Saudi Arabia
  • 2/10

सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने मंगलवार को नए फैसले का ऐलान किया. कोरोना के नए वेरिएंट के मद्देनजर सऊदी अरब ने हाल ही में रेड लिस्ट में शामिल देशों का नाम जारी किया था. इसमें अफगानिस्तान, वियतनाम सहित भारत का नाम भी शामिल है.

(फोटो-Getty Images)   

Saudi Arabia
  • 3/10

सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के मुताबिक, कई सऊदी नागरिक उन देशों की यात्रा करते पाए गए जहां कोरोना काल में जाना प्रतिबंधित था. मई में सऊदी के कई नागरिकों को मार्च 2020 के बाद पहली बार बिना सरकारी परमिशन के विदेश जाने की इजाजत दी थी, लेकिन उन्‍होंने यात्रा नियमों का उल्‍लंघन किया. इसके बाद सऊदी प्रशासन ने तय किया कि अगर अब कोई यात्री नियमों का उल्‍लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा. 

(फोटो-Getty Images) 

Saudi Arabia
  • 4/10

सऊदी के गृह मंत्रालय ने बाद में नियम-कानूनों को और कड़ा करने का फैसला किया है. इसके तहत रेड लिस्ट में शामिल देशों की यात्रा करने पर भारी जुर्माने के साथ सऊदी नागरिकों की विदेश यात्रा पर तीन साल के लिए पाबंदी लगा दी जाएगी. 

(फोटो-Getty Images)  

Saudi Arabia
  • 5/10

सऊदी के गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि जिन देशों में कोरोना बेकाबू है, वहां यात्रा करना प्रतिबंधित है. इसमें सीधा और वहां से होकर यात्रा करना दोनों शामिल है. 

(फोटो-Getty Images)   
 

Saudi Arabia
  • 6/10

अल अरबिया न्यूज के मुताबिक, अधिकारियों ने कोरोना संकट के बीच सभी सऊदी नागरिकों को यात्रा करते समय सतर्क रहने की हिदायत दी है. लोगों से कोरोना वायरस के खिलाफ अतिरिक्त सावधानी बरतने और अस्थिर क्षेत्रों से बचने का आग्रह किया है.

(फोटो-Getty Images)  

Saudi Arabia
  • 7/10

इस महीने की शुरुआत में, सऊदी अरब ने ऐलान किया था कि सऊदी के लोग बिना पूर्व अनुमति संयुक्त अरब अमीरात (UAE), इथियोपिया और वियतनाम की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष यात्रा करने से परहेज करें. 

(फोटो-Getty Images)  

 Saudi Arabia
  • 8/10

सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई अन्य देशों में जाने अथवा ट्रांजिट करने पर पाबंदी लगाई हुई है.

(फोटो-Getty Images) 

Saudi Arabia
  • 9/10

अधिकारियों ने यह भी कहा था कि 9 अगस्त से नागरिकों को सऊदी अरब से बाहर यात्रा करने से पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी होगा.

(फोटो-Getty Images) 
 

coronavirus
  • 10/10

सऊदी अरब में 27 जुलाई तक कुल 520,774 कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 501,449 लोग ठीक हुए हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या 8,189 हो चुकी है.

(फोटो-PTI)