scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

इस देश में किडनैप कर लाई जाती है हर 5वीं दुल्हन, 'परंपरा' पर UN भी चिंतित

kyrgyzstan bride kidnap
  • 1/10

किर्गिस्तान में एक महिला को जबरन शादी करने के लिए किडनैप किया गया और फिर कुछ दिनों बाद इस महिला की लाश एक गाड़ी में मिली. इस घटना के बाद से ही इस देश में इस 'परंपरा' को लेकर प्रोटेस्ट्स तेज होने लगे हैं. (किर्गिस्तान में प्रदर्शन/रॉयटर्स)

kyrgyzstan bride kidnap
  • 2/10

27 साल की एजादा केनेतबेकोवा को तीन लोग जबरदस्ती अपनी कार में ले जा रहे थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, इनमें से एक शख्स इस महिला से शादी करना चाहता था इसलिए वे उसे किडनैप कर रहे थे. इस महिला की किडनैपिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.  (किर्गिस्तान में प्रदर्शन/रॉयटर्स)

kyrgyzstan bride kidnap
  • 3/10

हालांकि वीडियो ट्रेंड होने के बाद भी पुलिस इस कार को ट्रैक नहीं कर पाई और कुछ दिन बाद इस महिला की बॉडी एक दूसरी कार में मिली. किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में एक गड़रिए को ये कार मिली और उसने पुलिस को सूचना दी.(किर्गिस्तान में प्रदर्शन/रॉयटर्स)

kyrgyzstan bride kidnap
  • 4/10

इसके बाद से ही कई महिलाएं और पुरुष प्रोटेस्ट्स के लिए सड़कों पर निकले और इस परंपरा के खिलाफ आवाज उठाते हुए देश के कई हिस्सों में प्रोटेस्ट किए.  इस महिला के साथ ही यंग किडनैपर की भी बॉडी पाई गई है. वही दूसरे किडनैपर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty images)

kyrgyzstan bride kidnap
  • 5/10

रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस यंग किडनैपर ने अपने आपको मारा है, उसने अपने आपको पहले चाकू से घायल किया था और फिर ज्यादा खून बहने के चलते उसकी मौत हो गई थी. इस मामले में महिला के घरवालों ने भी प्रतिक्रिया दी है. (किर्गिस्तान में प्रदर्शन/रॉयटर्स) 

Kyrgyzstan bride kidnap
  • 6/10

एजादा के घरवालों का कहना है कि वो इस शख्स को पहले से ही जानते थे क्योंकि ये व्यक्ति एजादा के पीछे पड़ा हुआ था. शोक में डूबे एजादा के परिवार वालों ने ये भी कहा कि वे पहले भी इस व्यक्ति को चेतावनी दे चुके थे कि वो उनकी बेटी को परेशान ना करें. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty Images)

Kyrgyzstan bride kidnap
  • 7/10

कई लोगों का मानना है कि शादी के लिए महिलाओं की किडनैपिंग का कल्चर किर्गिस्तान की एक प्राचीन परंपरा रही है लेकिन कुछ रिसर्चर्स इस मामले में कहते हैं कि ये कॉन्सेप्ट इस सेंट्रल एशियन देश में पिछले कुछ दशकों से ही चल रहा है.  
 

Kyrgyzstan bride kidnap
  • 8/10

गौरतलब है कि साल 2013 में इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया गया था लेकिन अक्सर ऐसे मामलों में दोषियों के साथ नरमी से पेश आया जाता है. इसके अलावा महिलाओं पर भी इन हालातों में काफी डर बना रहता है, ऐसे में वे इस तरह के मामलों में अक्सर शिकायत दर्ज नहीं कराती हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty Images)

kyrgyzstan bride kidnap
  • 9/10

किर्गिस्तान में परिवार और रिश्तेदार एक निश्चित उम्र के बाद लड़कों को शादी करने के लिए दबाव बनाते हैं और किर्गिस्तान में गरीब युवकों के लिए महिलाओं को किडनैप कर घर ले आना बेहद सस्ता और प्रभावशाली तरीका माना जाता रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty images)
 

kyrgyzstan bride kidnap
  • 10/10

यूनाइटेड नेशन्स ने भी किर्गिस्तान के हालातों को लेकर चिंता जाहिर की थी. यूएन के आंकड़ों के मुताबिक, किर्गिस्तान में हर पांच में से एक महिला की शादी जबरन किडनैपिंग के बाद ही होती है और इस देश में कई वृद्ध लोग इसे अपनी संस्कृति का हिस्सा मानते रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर/Getty images)