scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

अफगानियों ने अमेरिकी बेस पर मचाई लूट, फिर दुकान लगाकर सामान बेचने लगे

American troops leaving afghanistan
  • 1/8

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कुछ समय पहले अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की टुकड़ियों को हटाने का ऐलान किया था. बाइडेन ने कहा था कि 11 सितंबर 2021 तक अमेरिका के सभी सैनिक अफगानिस्तान से निकल जाएंगे हालांकि अमेरिकी सैनिकों ने अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर दी है. (फोटो क्रेडिट: AP)

American troops leaving afghanistan
  • 2/8

अमेरिकी फोर्स  अफगानिस्तान के अपने सबसे महत्वपूर्ण ठिकाने बगराम एयरबेस से रातो-रात निकल चुकी है. अमेरिकी सैनिकों ने इस मामले में अफगानिस्तान सरकार को भी सूचित नहीं किया और वे बिना बताए इस लोकेशन से चले गए जिसके चलते इस क्षेत्र में कुछ अफरा-तफरी देखने को मिली. (फोटो क्रेडिट: AFP)
 

American troops leaving afghanistan
  • 3/8

ये जगह पिछले 20 सालों से तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के लिए हेडक्वार्टर का काम कर रही थी. अब इस जगह के इंचार्ज जनरल मीर असादुल्ला कोहिस्तानी होंगे. जनरल मीर ने बताया कि जब तक वे इस जगह को सुरक्षित कराते, उससे पहले ही कई लुटेरे इस लोकेशन से काफी चीजें चुरा चुके थे. (फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स)
 

American troops leaving afghanistan
  • 4/8

इनमें लैपटॉप, स्टीरियो स्पीकर्स, साइकिलें, गिटार जैसी चीजें शामिल थीं. इन चीजों को कुछ घंटों बाद अफगानिस्तान के सेकेंड हैंड सामान बेचने वाली दुकानों में भी देखा गया था. रॉयटर्स के साथ बातचीत में एक सीनियर अफगानी सरकारी अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी यहां से जा चुके हैं. (फोटो क्रेडिट: AFP)

American troops leaving afghanistan
  • 5/8

जनरल मीर ने बताया कि इसके अलावा इस क्षेत्र में छोटे-छोटे हथियार, मिलिट्री व्हीकल्स और हजारों कारें और ट्रक भी मौजूद थे लेकिन इनमें से ज्यादातर वाहनों को चलाने के लिए चाभी नहीं थी. इसके अलावा बगराम जेल में लगभग 5000 कैदी भी थे जिनमें ज्यादातर तालिबानी थे. (फोटो क्रेडिट: AP)

American troops leaving afghanistan
  • 6/8

जनरल मीर ने कहा कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में काफी कुछ छोड़कर गई है और यहां पर लगभग साढ़े तीन मिलियन आइटम्स छोड़े हुए हैं. छोटे-मोटे हथियारों और वाहनों के अलावा हजारों पानी की बोतलें, एनर्जी ड्रिंक्स और मिलिट्री रेडीमेड खाने के सामान जैसी चीजें भी शामिल हैं. (फोटो क्रेडिट: AP)

American troops leaving afghanistan
  • 7/8

जनरल असदुल्ला कोहिस्तानी ने कहा कि अमेरिकियों ने शुक्रवार को सुबह तीन बजे बगराम छोड़ दिया था और अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों को इसकी जानकारी कुछ घंटे बाद मिली थी.अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही तालिबान अब अफगानिस्तान में तेजी से पैर पसारने की कोशिश कर रहा है और एक-एक करके कई क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में लेने की कोशिश कर रहा है. (फोटो क्रेडिट: AP)

American troops leaving afghanistan
  • 8/8

तालिबान के खतरे पर बात करते हुए जनरल कोहिस्तानी ने कहा, ' ये साफ है कि अमेरिकी सेना के साथ हमारी तुलना करने पर आपको काफी फर्क मिलेगा. लेकिन हम अपनी क्षमता के अनुसार कोशिश कर रहे हैं कि जहां तक संभव हो, हम अपने सभी लोगों की हिफाजत करें.' (फोटो क्रेडिट: AP)