scorecardresearch
 

शशि थरूर

शशि थरूर

शशि थरूर

शशि थरूर, राजनेता 

शशि थरूर (Shashi Tharoor) एक भारतीय राजनेता, पूर्व अंतरराष्ट्रीय राजनयिक, लेखक और सार्वजनिक बुद्धिजीवी हैं, जो केरल के तिरुवनंतपुरम से 2009 से लोकसभा सांसद हैं (Shashi Tharoor Congress MP from Thiruvananthapuram). वह संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव रहे हैं और 2006 में महासचिव पद के लिए चुनाव भी लड़ चुके हैं (Shashi Tharoor Under-Secretary General of the United Nations).

वे सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति और अखिल भारतीय पेशेवर कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. उन्होंने पूर्व में विदेश मामलों की संसदीय स्थायी समिति (2014 से 2019) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है 2019 में, शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा में एक गैर-फिक्शन श्रेणी में उनकी पुस्तक एन एरा ऑफ डार्कनेस के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था (Shashi Tharoor Sahitya Academy Award for his book An Era of Darkness).

थरूर का जन्म 9 मार्च 1956 को लंदन में चंद्रन थरूर और सुलेखा मेनन के घर हुआ था, जो केरल के पलक्कड़ के रहने वाले थे. थरूर की दो छोटी बहनें हैं, शोभा और स्मिता (Shashi Tharoor Family). थरूर ने 1975 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और 1978 में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से अंतरराष्ट्री संबंधों और मामलों में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की (Shashi Tharoor Education). 1978 से 2007 तक, थरूर संयुक्त राष्ट्र में एक कैरियर अधिकारी थे, जो 2001 में अवर-महासचिव के पद तक पहुंचे. उन्होंने 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के चयन में दूसरे स्थान पर रहने के बाद सेवानिवृत्ति की घोषणा की (Shashi Tharoor at UNO). 

2009 में, थरूर ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की और तिरुवनंतपुरम से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद सदस्य बने. वे यूपीए सरकार (2004-2014) के दौरान, विदेश राज्य मंत्री (2009-2010) और मानव संसाधन विकास मंत्री (2012-2014) बने (Shashi Tharoor Political Career).

थरूर एक लेखक हैं, जिन्होंने 1981 से फिक्शन और नॉन-फिक्शन के 23 बेस्टसेलिंग किताबें लिखी हैं. वह द न्यू यॉर्क टाइम्स, द वाशिंगटन पोस्ट, टाइम, न्यूजवीक और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया जैसे प्रकाशनों में सैकड़ों कॉलम और लेखों के लेखक भी हैं (Shashi Tharoor Literary Career).

थरूर की पहली पत्नी तिलोत्तमा मुखर्जी थीं, जिनसे 1981 में उनकी शादी हुई थी. इन दोनों के दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं. तिलोत्तमा से तलाक के बाद, थरूर ने 2007 में संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा जाइल्स से शादी की. भारत लौटने के तुरंत बाद उनका तलाक हो गया. इसके बाद, थरूर ने 22 अगस्त 2010 को सुनंदा पुष्कर से शादी की (Shashi Tharoor Married Sunanda Pushkar). 17 जनवरी 2014 को, पुष्कर की 51 वर्ष की आयु में नई दिल्ली की चाणक्यपुरी के लीला होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई. थरूर पर अपनी पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने और वैवाहिक क्रूरता का आरोप लगाया गया था. 18 अगस्त 2021 को, दिल्ली की एक अदालत ने थरूर को सभी आरोपों से बरी कर दिया (Shashi Tharoor Personal Life and Controversies).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @ShashiTharoor है. उनके फेसबुक पेज का नाम Shashi Tharoor है. वे इंस्टाग्राम पर shashitharoor यूजरनेम से एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें

शशि थरूर न्यूज़