scorecardresearch
 

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक 

इंडसइंड बैंक लिमिटेड (IndusInd Bank Limited) एक नई पीढ़ी का भारतीय बैंक है. इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है (IndusInd Bank Headquarters). यह बैंक वाणिज्यिक, लेन-देन और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है. इंडसइंड बैंक का उद्घाटन अप्रैल 1994 में तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने किया था (IndusInd Bank Inauguration). 

इस बैंक ने ₹100 करोड़ की पूंजी के साथ अपना परिचालन शुरू किया था, जिसमें से ₹60 करोड़ भारतीय निवासियों द्वारा और ₹40 करोड़ अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) द्वारा जुटाए गए थे (IndusInd Bank Stakeholders). बैंक खुदरा बैंकिंग सेवाओं में विशेषज्ञता रखता है और पूरे देश में शाखाओं के अपने नेटवर्क के विस्तार पर भी काम कर रहा है. बैंक के अनुसार, इसका नाम सिंधु घाटी सभ्यता से लिया गया है (IndusInd Bank Naming).

30 सितंबर, 2021 तक, इंडसइंड बैंक की 2,015 शाखाएं और 2,886 एटीएम देश के 760 स्थानों में फैले हुए थे. बैंक के लंदन, दुबई और अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय भी हैं. बैंक टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने व्यवसाय को चलाने में विश्वास रखता है (IndusInd Bank Network). 

इसे एमसीएक्स, एनसीडीईएक्स और एनएमसीई सहित देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज-बीएसई और एनएसई- और देश के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंजों के लिए क्लियरिंग बैंक का दर्जा प्राप्त है. इंडसइंड बैंक को 1 अप्रैल 2013 को निफ्टी 50 बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल किया गया था (IndusInd Bank in Share Market).
 

और पढ़ें

इंडसइंड बैंक न्यूज़