scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

PUBG Banned: पबजी जैसे और इससे अच्छे भी विकल्प हैं, यहां देखें

PUBG Lite भी बैन
  • 1/6

भारत सरकार ने PUBG Mobile बैन कर दिया है. पहली बार जब सरकार ने 59 चीनी ऐप्स हाल ही में बैन किए थे, तब से ही पबजी बैन को लेकर कयास लगाए जा रहे थे.

PUBG के साथ कई ऐप्स बैन
  • 2/6

अब सरकार ने भारत की इंटेग्रिटी पर ख़तरा बता कर PUBG Mobile सहित 118 चीनी ऐप्स बैन कर दिए हैं. अगर आप भी पबजी के शौक़ीन हैं तो आपको अब पबजी मोबाइल जैसे इन गेम्स के बारे में जान लेना चाहिए. ऐसा नहीं है कि ये ऐप्स पबजी के विकल्प हैं, बल्कि इनमें से कुछ गेम्स आपको पबजी मोबाइल से भी बेहतर लग सकते हैं.

COD Mobile
  • 3/6

Call Of Duty Mobile: कॉल ऑफ ड्यूटी काफ़ी पुराना गेम है. कंप्यूटर, प्ले स्टेशन के बाद हाल ही में पबजी मोबाइल आया है. कई मामलों में इस ऐप ने पबजी मोबाइल का भी रिकॉर्ड तोड़ा है. ये गेम अपने शानदार ग्राफ़िक्स, इंटरएक्टिव गेम प्ले और युनिक स्ट्रैटिजी बेस्ड मिशन के लिए जाना जाता है. ये एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर ही उपलब्ध है.

Garena FreeFire
  • 4/6

Garena Free Fire : PUBG Mobile जैसा ही ये गेम है और ये भी मल्टी प्लेयर है. इसका बेसिक पबजी जैसा ही है. हालांकि ग्राफिक्स के मामले में ये थोड़ा वीक ज़रूर है, लेकिन इसका भी गेम प्ले अच्छा है. इस ऐप को भी एंड्रॉयड और आईफ़ोन में डाउनलोड किया जा सकता है.

Fortnite
  • 5/6

Fortnite - फोर्टनाइट को लेकर कुछ समय से काफ़ी कॉन्ट्रोवर्सी चल रही है. अमेरिका में इसे ऐपल और गूगल ने अपने अपने स्टोर हटा दिया है. हालाँकि रेवेन्यू शेयर को लेकर इसे हटाया गया है. लेकिन ये ऐप अभी भी थर्ड पार्टी प्ले स्टोर्स पर उपलब्ध है और खेला जा सकता है. ये भी पबजी की तरह ही गेम है, लेकिन खेलना का तरीक़ा अलग है. इसे कंप्यूटर पर भी खेला जा सकता है.

Battlelands Roayle
  • 6/6

Battlelands Roayle : इस ऑनलाइन मल्टी प्लेयर गेम में एक साथ 32 प्लेयर्स हिस्सा ले सकते हैं. ये पबजी जितना बड़ा तो नहीं है, इसलिए कम समय में ही आप ये गेम पूरा कर सकते हैं. इस गेम के लिए आपको हाई स्पेसिफिकेशन्स वाले फ़ोन की भी ज़रूरत नहीं होती.