scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp Tricks: जान लीजिए WhatsApp की ये सेटिंग, आपकी भाषा में काम करेगा ऐप

WhatsApp Tricks
  • 1/7

WhatsApp के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. यहां बड़ी संख्या में Meta (पहले Facebook) के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल होता है. हालांकि, भारत में कई क्षेत्रीय भाषा हैं. इन यूजर्स को आकर्षित करने के लिए WhatsApp क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करता है. यानी आप अपनी लोकल भाषा में इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Tricks
  • 2/7

WhatsApp में आपको हिंदी, बंगाली, तमिल, गुजराती, कन्नड़ समेत कई भाषाओं का सपोर्ट मिलता है. आप दो तरह से अपनी भाषा में WhatsApp को यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप पूरे स्मार्टफोन की लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं या फिर सिर्फ WhatsApp की सेटिंग में बदलाव करके भी इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Tricks
  • 3/7

WhatsApp ऑटोमेटिक डिफॉल्ट लैंग्वेज पर काम करता है. यानी आप स्मार्टफोन को जिस भाषा में यूज करेंगे, WhatsApp भी उसी भाषा में इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर, आप अपने फोन की लैंग्वेज बदल देंगे, तो WhatsApp की लैंग्वेज अपने आप बदल जाएगी.

WhatsApp Tricks
  • 4/7

Android यूजर्स को अपने फोन की लैंग्वेज चेंज करने के लिए सबसे पहले फोन की Setting में जाना होगा. यहां उन्हें System का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें यूजर्स को Language & Input पर क्लिक करके Languages पर जाना होगा. अब आप अपनी पसंद की भाषा को चुन सकते हैं और फोन को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं. 

WhatsApp Tricks
  • 5/7

iPhone यूजर्स भी ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें iPhone Setting में जाना होगा और फिर जनरल पर क्लिक करना होगा. यहां उन्हें Language & Region का ऑप्शन मिलेगा, जिसके बाद उन्हें iPhone Language पर क्लिक करना होगा. अपनी पसंद की भाषा को चुनने के बाद आपको चेंज टू लैंग्वेज पर क्लिक करना होगा. इसके बाद WhatsApp आपकी भाषा में काम करने लगेगा.

WhatsApp Tricks
  • 6/7

KaiOS यूजर्स भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें Setting में जाना होगा और फिर Personalisation पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूजर्स को Language के ऑप्शन पर आना होगा और अपनी पसंद की भाषा को चुन कर ओके प्रेस करना होगा. ऐसे आप अपनी लैंग्वेज में WhatsApp को इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Tricks
  • 7/7

यूजर्स सीधे WhatsApp से भी इसकी भाषा बदल सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको Chats पर क्लिक करना होगा और फिर App Language पर जाना होगा. अब आपको अपनी पसंद की भाषा चुननी होगी और फिर आप WhatsApp को उस लैंग्वेज में यूज कर सकेंगे.