scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Phone storage: फोन का स्टोरेज हुआ फुल? इन 5 तरीकों से फ्री कर सकते हैं स्पेस

How to free space in mobile
  • 1/10

स्मार्टफोन स्टोरेज का फुल होना एक बड़ी समस्या है. कंपनियां इन दिनों 64GB और 128GB स्टोरेज वाले बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, जिनका स्टोरेज कई बार फुल हो जाता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अब इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज एक्सपैंड करने का ऑप्शन नहीं है, फिर भी कई तरीकों से आप फोन में फ्री स्पेस बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

How to free space in mobile
  • 2/10

आप Google Play Store का इस्तेमाल फोन का स्टोरेज खाली करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको Google Play Store में जाना होगा और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Manage apps & device पर जाना होगा. 

How to free space in mobile
  • 3/10

यहां आपको स्टोरेज का ऑप्शन नजर आएगा, जहां फोन के स्टोरेज और यूज स्पेस की जानकारी मिलेगी. आप उन सभी ऐप्स को यहां से डिलिट कर सकते हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ Uninstall बटन पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आप फोन में Google Play Store की मदद से फ्री स्पेस बना सकते हैं. 

How to free space in mobile
  • 4/10

क्लाउड सर्विस फोटोज और वीडियो को स्टोर करने का एक अच्छा तरीका हैं. अगर आप फोन का स्टोरेज फ्री करने के लिए फोटोज और वीडियो को रिमूव करना चाहते हैं, तो किसी क्लाउड सर्विस पर उनका बैकअप बना सकते हैं. आप इसके लिए Google Photos App का इस्तेमाल कर सकते हैं.

How to free space in mobile
  • 5/10

यदि आप पहले से ही क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं, तो फोन से फोटोज और वीडियो को डिलीट कर सकते हैं. हालांकि, इन्हें डिलीट करने से पहले एक बार यह जरूर चेक कर लें कि इन्हें बैकअप किया है या नहीं.

How to free space in mobile
  • 6/10

सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google File ऐप होता है. अपने स्मार्टफोन में फ्री स्पेस बनाने के लिए आपको इस ऐप को ओपन करना होगा. इसमें आपको ईमेज, ऑडियो, वीडियो और दूसरे टैग नजर आएंगे. इसमें आपको Large Files ऑप्शन पर जाना होगा, जिसमें आपको फोन की सभी बड़ी फाइल्स की जानकारी मिलेगी.

How to free space in mobile
  • 7/10

यहां से आप उन फाइल्स को आसानी से डिलीट कर सकते हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं. ध्यान दें कि फाइल ऐप्स में डिफॉल्ट रूप से डाउनलोड सेक्शन नजर आता है. Large Files टैग पर क्लिक करके आप उन बड़ी फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं, जिनके वजह से फोन का स्टोरेज फुल हुआ है.

How to free space in mobile
  • 8/10

ऐप्स का Cache क्लियर करके भी आप स्टोरेज फ्री कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा और Apps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद किसी भी ऐप पर क्लिक करना होगा और फिर स्टोरेज ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको Clear Cache का ऑप्शन मिल जाएगा. इस तरह से आप फोन के स्टोरेज को फ्री कर सकते हैं.

How to free space in mobile
  • 9/10

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. भारत में भी इसके लाखों यूजर्स हैं, जो एक दूसरे से मैसेज, फोटो शेयर करते हैं. यूजर्स के फोन्स व्हाट्सएप से आए कई वीडियो और फोटो लंबे समय तक पड़े रहते हैं, जो फोन का स्पेस कम करते हैं. इन्हें डिलीट कर यूजर्स फोन स्पेस को फ्री कर सकते हैं.

How to free space in mobile
  • 10/10

इस तरह के फोटोज और वीडियो को डिलीट करने के लिए आप WhatsApp के ही स्टोरेज मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करना होगा और इसमें सेटिंग पर जाना होगा. यहां आपको स्टोरेज और डेटा का ऑप्शन पर मिलेगा, जिस पर क्लिक कर आप मैनेज स्टोरेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको 5MB से ज्यादा साइज वाली फाइल्स नजर आएंगी, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से डिलीट कर सकते हैं.