Google और Kantra ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडी में हिस्सा लेने वाले 60 फीसदी भारतीयों को AI के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वहीं सिर्फ 31 फीसदी यूजर्स ने ही किसी AI टूल का इस्तेमाल किया है. रिपोर्ट की मानें तो भारतीय अपने रोजमर्रा के काम में AI के इस्तेमाल के पक्ष में है.
75 फीसदी यूजर्स ने ऐसा करने की इच्छा जाहिर की है. इस स्टडी में भारत के 18 शहरों के 8000 लोगों ने हिस्सा लिया है. लोगों से भारत में जनरेटिव AI पर प्रभाव, एडॉप्शन और संभावना को लेकर चर्चा की गई है.
स्टडी में हिस्सा लेने वाले 72 फीसदी लोगों ने प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में AI के इस्तेमाल में रुचि दिखाई है. वहीं रोजमर्रा के काम में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए 77 फीसदी और कम्युनिकेशन बेहतर करने में 73 फीसदी लोगों ने AI इस्तेमाल करने में रुचि दिखाई है.
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ये रुचि सिर्फ प्रोफेशनल या एकेडमिक्स तक सीमित नहीं है. 76 फीसदी लोग अपने रोजमर्रा के टास्क में समय की बचत करना चाहते हैं और 84 फीसदी अपनी पर्सनल लाइफ में ज्यादा क्रिएटिव होना चाहते हैं. रिपोर्ट की मानें, तो Google Gen AI टूल, Gemini के अर्ली एडॉप्शन की वजह से सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है.
स्टडी में हिस्सा लेने वाले 92 फीसदी Gemini यूजर्स ने माना है कि उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा है. वहीं 93 फीसदी ने माना है कि उनकी प्रोडक्टिविटी बेहतर हुई है और 85 फीसदी का मनना है कि Gemini ने उनकी क्रिएटिविटी को जगाया है.
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इन सब के ये साफ होता है कि Gemini जैसे AI टूल्स लोगों की बहुत सी इच्छाओं को पूरा कर रहे हैं. इसके साथ ही गूगल ने अपने रिलीज में कई नए Gemini AI फीचर्स की चर्चा की है. इसमें Veo 2 भी शामिल है, जो हाई रेज्योलूशन वीडियो जनरेट कर सकता है.
Gemini Live जो वीडियो के साथ आता है और विजुअल कन्वर्सेशन में मदद करता है. इस तरह से ही Gemini Canvas, डीप रिसर्च और ऑडियो ओवरव्यू फीचर में मदद करता है.