अगर आप मोबाइल फोन उपयोग करते हैं तो कई दफा आपको कॉल ड्रॉप की समस्या से दो-चार होना पड़ता होगा. हमारे देश में नेटवर्क कवरेज की समस्या बड़ी आम है. आमतौर पर दिन में कम से कम दो बार लोगों को कॉल ड्रॉप की समस्या होती ही है. ऐसे में कई बार आप इस समस्या को छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं, लेकिन आप इसे रिपोर्ट करने के बारे में सोचते होंगे. तो आपको बता दें TRAI या टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास ढेरों ऐप्स हैं, जहां आप कई तरह की समस्यों को रिपोर्ट कर सकते हैं. ये समस्याएं कॉल्स, केबल या टीवी किसी भी जुड़ी हो सकती है. बहरहाल कॉल ड्रॉप की परेशानी को रिपोर्ट करने के लिए TRAI का माय कॉल (TRAI MyCall) ऐप है.
TRAI MyCall ऐप क्राउड-सोर्स कॉल क्वालिटी मॉनिटरिंग ऐप है. इस ऐप के जरिए यूजर्स रियल टाइम में सीधे TRAI को अपनी वॉयस कॉल क्वालिटी के लिए रिपोर्ट कर सकते हैं. ये ऐप एंड्रॉयड और ios दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. साथ ही ये ऐप ट्रांसपेरेंट TSP डेटा पॉलिसी के साथ ही आता है और यूजर्स इस ऐप के जरिए कई समस्याओं जैसे- बैकग्राउंड नॉयस और ऑडियो डिले को भी रिपोर्ट कर सकते हैं. यहां हम आपको इस ऐप के जरिए कॉल ड्रॉप की समस्या को रिपोर्ट करने के लिए स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं.
1. सबसे पहले अपने इंटरनेट कनेक्टिविटी को चेक करें और MyCall app के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करें.
2. एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर में जाकर TRAI MyCall ऐप को सर्च कर और डाउनलोड कर सकते हैं.
3. iPhone यूजर्स ऐपल प्ले स्टोर में जाकर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.
4. एक बार डाउनलोड हो जान के बाद ऐप को ओपन करें और सारे जरूरी परमिशन ऐप को दें. इसमें कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, मैसेज और लोकेशन आदि शामिल होते हैं.
5. अब किसी को कॉल करें या किसी के द्वारा कॉल किए जाने का इंतजार करें.
6. जैसे ही कॉल एक बार डिस्कनेक्ट होगा वैसे ही एक पॉप-अप विंडो सामने आएगा, जिसमें कॉल को रेट करने के लिए पूछा जाएगा.
7. यहां अपने अनुभव के हिसाब से रेटिंग दें और जिस एनवायरनमेंट में आप हैं उसे भी सेलेक्ट करें.
8. अगर आपको कॉल ड्रॉप की समस्या हुई है तो 'कॉल ड्रॉप' बटन को टैप करें.
9. इसके बाद 'सबमिट' बटन को टैप करें.