scorecardresearch
 

Olympics: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, भारत को एथलेटिक्स में पहला मेडल

aajtak.in | नई दिल्ली | 07 अगस्त 2021, 6:08 PM IST

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का है. भारत का ओलंपिक एथलेटिक्स में ये पहला मेडल है. वहीं, ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था.

Tokyo Olympics 2020 Live Updates Tokyo Olympics 2020 Live Updates

हाइलाइट्स

  • टोक्यो ओलंपिक-2020 का 16वां दिन
  • भारत का ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
  • भारत ने टोक्यो ओलंपिक में जीता 7 मेडल
  • नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का है. ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था.

6:08 PM (10 महीने पहले)

नीरज की जीत के बाद जश्न का माहौल

Posted by :- Devang Gautam
5:41 PM (10 महीने पहले)

नीरज चोपड़ा ने रच दिया इतिहास, जीता गोल्ड

Posted by :- Devang Gautam

नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का है. ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था.

5:32 PM (10 महीने पहले)

बस आने वाला है गोल्ड

Posted by :- Devang Gautam

नीरज चोपड़ा इतिहास रचने वाले हैं. वह गोल्ड जीतने से कुछ मिनट दूर हैं. पांच प्रयास के बाद नीरज टॉप पर हैं. उनके 87.58 मीटर के थ्रो से ज्यादा अब तक कोई भी एथलीट नहीं फेंक पाया है. दूसरे स्थान पर Jakub Vadlejch हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 86.67 मीटर का रहा है. तीसरे नंबर पर विटदेस्लाव वेसेली हैं. उन्होंने 85.44 मीटर का थ्रो किया था. उन्होंने तीसरे प्रयास में ये थ्रो किया था. 

5:24 PM (10 महीने पहले)

नीरज चोपड़ा का चौथा प्रयास रहा फाउल

Posted by :- Devang Gautam

नीरज चोपड़ा का चौथे प्रयास में थ्रो फाउल रहा है. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का रहा है. ये उन्होंने दूसरे प्रयास में फेंका था. नीरज पहले स्थान पर बने हुए हैं. 

5:22 PM (10 महीने पहले)

दिग्गज जोहानेस वेटर टॉप-8 से बाहर

Posted by :- Devang Gautam

जर्मनी के दिग्गज जोहानेस वेटर टॉप-8 से बाहर हो गए हैं. तीन प्रयास में से उनके दो थ्रो फाउल रहे. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 82.52 मीटर का रहा. जोहानेस वेटर गोल्ड मेडल जीतने के प्रबल दावेदार थे. जैवलिन थ्रो के इतिहास में दूसरा सबसे लंबा थ्रो इन्हीं के नाम है. 28 साल के वेटर को  निरंतरता के साथ 90 मीटर दूर भाला फेंकने के लिए जाना जाता है.

उन्होंने 2017 विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और यूरोपीय थ्रोइंग कप में स्वर्ण पदक जीता था. उन्हें 2019 विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य से ही संतोष करना पड़ा था. वेटर 97.76 मीटर दूर भाला फेंक चुके हैं. ये उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा है.

वह पिछले साल विश्व रिकॉर्ड कायम करने से 72 सेंटीमीटर से चूक गए थे. भाला को सबसे अधिक दूर फेंकने के मामले में वेटर चेक रिपब्लिक के दिग्गज जान जेलेजनी (98.48 मीटर) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

5:13 PM (10 महीने पहले)

पहले स्थान पर बने हुए हैं नीरज

Posted by :- Devang Gautam

अब तक सभी 12 एथलीटों अपने तीन प्रयास पूरे कर चुके हैं. भारत के नीरज चोपड़ा 87.58 मीटर के थ्रो के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. उन्होंने तीसरे प्रयास में ये थ्रो किया था. दूसरे स्थान पर चेक रिपब्लिक के  विटदेस्लाव वेसेली हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 85.44 मीटर का रहा है. तीसरे स्थान पर जूलियन वेबर हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 85.30 मीटर का रहा है और पाकिस्तान के अरशद नदीम 84.62 मीटर के थ्रो के साथ चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने तीसरे प्रयास में ये थ्रो किया था. 

5:04 PM (10 महीने पहले)

पाकिस्तान के अरशद नदीम किस पोजिशन पर

Posted by :- Devang Gautam

पाकिस्तान के अरशद नदीम भी इस फाइनल मुकाबले में शिरकत कर रहे हैं. उन्होंने पहले प्रयास में 82.40 मीटर दूर भाला फेंका. दूसरा प्रयास उनका फाउल रहा. यानी अब तक उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 82.40 मीटर का है. उनके पास चार प्रयास और हैं. 

4:59 PM (10 महीने पहले)

तीसरे प्रयास में कमाल नहीं कर पाए नीरज

Posted by :- Devang Gautam

नीरज चोपड़ा का तीसरा प्रयास में थ्रो ज्यादा दूर नहीं गया. वह 76.79 मीटर दूर ही भाला फेंक पाए. नीरज का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर रहा है. वह पहले स्थान पर हैं. 
 

4:54 PM (10 महीने पहले)

नीरज चोपड़ा टॉप पर

Posted by :- Devang Gautam
4:51 PM (10 महीने पहले)

दूसरे प्रयास में नीरज का और शानदार थ्रो

Posted by :- Devang Gautam

नीरज चोपड़ा तो फाइनल में कमाल कर रहे हैं. उन्होंने दूसरे प्रयास में और शानदार थ्रो किया है. उन्होंने 87.58 मीटर दूर भाला फेंका है. नीरज के पास इसके बाद 4 प्रयास और हैं. वह टॉप पर बने हुए हैं. 

4:48 PM (10 महीने पहले)

पहले प्रयास के बाद टॉप पर नीरज

Posted by :- Devang Gautam

फाइनल में शामिल सभी 12 एथलीटों का पहला प्रयास हो चुका है. भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर बने हुए हैं. उनका थ्रो 87.03 मीटर का था. नीरज ने जर्मनी के जूलियन वेबर और जोहानेस वेटर जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है. जूलियन वेबर ने पहले प्रयास में 85.30 मीटर दूर भाला फेंका तो जोहानेस वेटर का थ्रो 82.52 मीटर रहा. 
 

4:43 PM (10 महीने पहले)

पहले स्थान पर हैं नीरज

Posted by :- Devang Gautam

अब तक 8 एथलीट थ्रो कर चुके हैं.  नीरज पहले स्थान पर बने हुए हैं. नीरज के बाद जर्मनी के जूलियन वेबर ने सबसे दूर भाला फेंका है. उन्होंने 85.30 मीटर दूर भाला फेंका. वहीं, जर्मनी के ही जोहानेस वेटर का थ्रो 82.52 मीटर रहा. 
 

4:36 PM (10 महीने पहले)

नीरज चोपड़ा की फाइनल मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत

Posted by :- Devang Gautam

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत की है. उन्होंने पहले प्रयास में ही अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. नीरज ने पहले प्रयास में 87.03 मीटर का थ्रो किया है. बता दें कि फाइनल में 12 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. 
 

4:31 PM (10 महीने पहले)

बजरंग ने पहले पीरियड में ले ली थी लीड

Posted by :- Devang Gautam

पहले पीरियड में बजरंग ने 2-0 की लीड ली थी. इसके चलते दूसरे पीरियड में Daulet पर दबाव था. बजरंग ने इस दबाव का लाभ उठाया और शुरुआत में ही आक्रमण किए. नतीजा उन्होंने दो-दो बार 2-2 अंक बटोरकर लीड को 6-0 कर लिया. अब 50 सेकंड का मुकाबला बाकी था. बजरंग के कोच बार-बार उन्हें हल्का नहीं पड़ने के लिए जोश दिला रहे थे. बजरंग ने 2 अंक फिर बटोरकर बढ़त को 8-0 कर दिया और कांस्य पदक जीत लिया.

4:25 PM (10 महीने पहले)

बजरंग का कांस्य पर कब्जा

Posted by :- Devang Gautam

बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक का मैच जीत लिया है. उन्होंने  कजाकिस्तान के रेसलर Daulet Niyazbekov को 8-0 से शिकस्त दी है. बजरंग की जीत के साथ भारत ने ओलंपिक में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है. टोक्यो ओलंपिक में भारत 6 मेडल जीत चुका है. भारत ने लंदन ओलंपिक-2012 में भी 6 मेडल अपने नाम किया था. 

4:22 PM (10 महीने पहले)

6-0 से आगे हुए बजंरग

Posted by :- Devang Gautam

बजरंग पुनिया कजाकिस्तान के Daulet Niyazbekov पर अच्छी खासी बढ़त बना लिए हैं. वह 6-0 से आगे हो गए हैं. 

4:18 PM (10 महीने पहले)

Posted by :- Devang Gautam

बजरंग पुनिया ने पहले पीरियड में बढ़त बना ली है. वह 1-0 से आगे चल रहे हैं.

4:13 PM (10 महीने पहले)

बजरंग का मैच शुरू

Posted by :- Devang Gautam

बजरंग पुनिया का कांस्य पदक के लिए मैच शुरू हो गया है. वह कजाकिस्तान के Daulet Niyazbekov का सामना कर रहे हैं. 
 

4:08 PM (10 महीने पहले)

कुछ मिनट में शुरू होगा बजरंग का मैच

Posted by :- Devang Gautam

बजरंग पुनिया का मैच कुछ मिनट में शुरू होने वाला है. वह कजाकिस्तान के Daulet Niyazbekov का सामना करेंगे. 

3:47 PM (10 महीने पहले)

बजरंग को सेमीफाइनल में मिली थी हार

Posted by :- Devang Gautam

कुश्ती में भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक की आखिरी उम्मीद बजरंग पुनिया को 65 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में हार मिली. सेमीफाइनल में बजरंग को अजरबैजान के हाजी एलियेव ने मात दी. एलियेव तीन बार के विश्व चैम्पियन और रियो खेलों के कांस्य विजेता हैं. हाजी ने बजरंग पर 12-5 से जीत हासिल की.
 

3:31 PM (10 महीने पहले)

नीरज चोपड़ा खेलेंगे फाइनल

Posted by :- Devang Gautam

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा आज फाइनल मुकाबला खेलेंगे. उनका मैच 4.30 बजे से शुरू होगा. 23 साल के नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में क्वालिफाई के लिए 83.50 मीटर की सीमा को पार करते हुए 86.65 मीटर भाला फेंका था. वह ग्रुप-ए में टॉप पर थे. ओलंपिक के इतिहास में अब तक कोई भी भारतीय एथलीट ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीत सका है. टोक्यो ओलंपिक में जैवलिन थ्रोअर (भाला फेंक) नीरज चोपड़ा इस सूखे को खत्म कर सकते हैं.

3:20 PM (10 महीने पहले)

कुछ देर में बजरंग पुनिया का मैच

Posted by :- Devang Gautam

स्टार रेसलर बजरंग पुनिया (65 किग्रा भार वर्ग) अब से कुछ देर में बाद दंगल में उतरेंगे. उनका मुकाबला 4 बजे से शुरू होगा. बजरंग पुनिया कांस्य पदक के लिए कजाकिस्तान के Daulet Niyazbekov से भिड़ेंगे. बजरंग अगर इसमें जीत दर्ज करने में सफल रहते हैं तो ओलंपिक में यह भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी होगी. सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने 2012 के लंदन खेलों में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था. रवि दहिया ने गुरुवार को 57 किग्रा में रजत पदक जीता था.

10:28 AM (10 महीने पहले)

मेडल से चूकीं अदिति

Posted by :- Devang Gautam

भारत की युवा गोल्फर ओलंपिक में इतिहास रचने से चूक गईं. वह महिला व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले में चौथे स्थान पर रहीं. अदिति शुक्रवार को खत्म हुए तीसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर थीं. अदिति आज चौथे राउंड में टॉप-4 में बनी हुई थीं. अदिति अशोक ने अपने आखिरी शॉट में बर्डी हासिल करने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहीं. केवल एक स्ट्रोक ने उनसे ऐतिहासिक मेडल छीन लिया. अमेरिका की नैली कोर्दा ने गोल्ड मेडल जीता. अब सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल के लिए जापान की मोनी इनामी और न्यूजीलैंड की लेडिया को के बीच होगा मुकाबला. 

10:02 AM (10 महीने पहले)

17वें होल पर न्यूजीलैंड की Ko ने बर्डी बनाकर अदिति को पछाड़ा

Posted by :- Devang Gautam

17वें होल में न्यूजीलैंड की Lydia Ko ने बर्डी लगाकर फिर से अदिति को पछाड़ दिया है. अदिति महज कुछ सेंटीमीटर से बर्डी चूकीं और अब चौथे स्थान पर हैं, जबकि Ko तीसरे पर पहुंच गई हैं.  जापान की INAMI Mone पहले और अमेरिका की Nelly Korda दूसरे स्थान पर हैं. 
 

9:47 AM (10 महीने पहले)

शुरू हुआ गोल्फ का फाइनल राउंड

Posted by :- Devang Gautam

टोक्यो में बारिश थमने के बाद फाइनल राउंड शुरू हो गया है. भारत की अदिति अशोक संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. उनके दो होल और बाकी हैं. 

9:38 AM (10 महीने पहले)

9.45 पर शुरू होगा मैच

Posted by :- Devang Gautam

गोल्फ के फाइनल और आखिरी राउंड को बारिश के कारण रोक दिया गया है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मैच भारतीय समायनुसार 9.45 बजे से शुरू होगा. 

9:20 AM (10 महीने पहले)

Posted by :- Devang Gautam

अदिति के दो होल और बाकी हैं.  उन्होंने 16वें होल पर पार बनाया. अब वह पार 15 अंडर के साथ तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. जबकि न्यूजीलैंड की Lydia Ko 16वें होल में बोगी कर गईं और दूसरे स्थान से खिसककर अदिति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. 
 

9:03 AM (10 महीने पहले)

टोक्यो में बारिश शुरू

Posted by :- Devang Gautam

टोक्यों में मौसम खराब हो गया है. बारिश के कारण गोल्फ का चौथा और फाइनल राउंड रोक दिया गया है. भारत की अदिति अशोक फिलहाल मेडल की रेस में बनी हुई हैं. अदिति अभी संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. 

8:46 AM (10 महीने पहले)

चौथे नंबर पर खिसकीं अदिति

Posted by :- Devang Gautam
8:41 AM (10 महीने पहले)

तीसरे स्थान पर हैं अदिति

Posted by :- Devang Gautam

अदिति ने 14वें होल पर बर्डी दर्ज की है. 14 होल के बाद अदिति तीसरे स्थान पर हैं. 

8:27 AM (10 महीने पहले)

चौथे राउंड में 4 होल और बाकी

Posted by :- Devang Gautam

चौथे राउंड में 14 होल पूरे चुके हैं और 4 बाकी हैं. अदिति फिलहाल मेडल की रेस में बनी हुई हैं. विश्व चैम्पियन Nelly Korda अब भी पहले स्थान पर हैं. 

8:22 AM (10 महीने पहले)

Posted by :- Devang Gautam

टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रहीं महिला गोल्फ खिलाड़ियों में अदिति अशोक के ग्रीन शॉट जिसे बंकर शॉट भी कहा जाता है उसकी खूब चर्चा हो रही है. अदिति ने ये शॉट शानदार खेला है. 23 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है. 
 

8:00 AM (10 महीने पहले)

Posted by :- Devang Gautam

चौथे राउंड का मुकाबला जारी और अदिति अशोक जापान की मोने इनामी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर चल रही हैं. अमेरिका की नेली कोर्डा पहले नंबर पर हैं.

7:39 AM (10 महीने पहले)

मेडल की रेस में बनी हुई हैं अदिति

Posted by :- Devang Gautam

चौथे राउंड में कुल 18 होल होंगे. अदिति अशोक ने 9 होल पूरे कर लिए हैं. वह मेडल की रेस में बनी हुई हैं. 

7:16 AM (10 महीने पहले)

Posted by :- Devang Gautam

गोल्फ में  महिला व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले में भारत की अदिति अशोक को न्यूजीलैंड की Lydia Ko और डेनमार्क की Kristine Emily से कड़ी टक्कर मिल रही है. Lydia ने लगातार बर्डी हासिल करने के कारण अदिति को पीछे करते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. 

7:06 AM (10 महीने पहले)

तीसरे स्थान पर खिसकीं अदिति

Posted by :- Devang Gautam

भारत की युवा गोल्फर अदिति अशोक चौथे राउंड में एक स्थान नीचे स्थान खिसक गई हैं. वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. वह डेनमार्क की Kristine Emily के साथ संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर अमेरिका की Nelly Korda हैं.

6:59 AM (10 महीने पहले)

अदिति अशोक दूसरे स्थान पर कायम

Posted by :- Devang Gautam
6:20 AM (10 महीने पहले)

आज भारत की ओर से चुनौती

Posted by :- Surendra Verma
5:21 AM (10 महीने पहले)

अदिति इतिहास रचने के बेहद करीब

Posted by :- Surendra Verma
4:25 AM (10 महीने पहले)

चोपड़ा और अदिति करेंगे चमत्कार!

Posted by :- Surendra Verma

टोक्यो ओलंपिक अपने मुकाम की ओर से है. भारत अब तक दो रजत और तीन कांस्य के साथ कुल पांच पदक जीत चुका है. आज शनिवार को भाला फेंक (Javelin Throw) एथलीट नीरज चोपड़ा, पहलवान बजरंग पुनिया और गोल्फर अदिति अशोक से पदक की उम्मीद है.

4:25 AM (10 महीने पहले)

पहले ही प्रयास से फाइनल में चोपड़ा

Posted by :- Surendra Verma

ओलंपिक में पदार्पण कर रहे नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में भाले को 86.65 मीटर की दूरी तक फेंककर 83.50 मीटर का स्वत: क्वालिफिकेशन स्तर हासिल करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था. वह पदक जीतने में कामयाब रहे तो ओलंपिक के एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक होगा.

4:24 AM (10 महीने पहले)

गोल्फ से पदक की आस

Posted by :- Surendra Verma

गोल्फर अदिति अशोक ने भी मेडल की आस जगा दी है. अदिति तीसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर हैं. मुकाबले का चौथा और फाइनल राउंड शनिवार को खेला जाएगा. 
 

4:23 AM (10 महीने पहले)

कांस्य पर बजरंग की नजर

Posted by :- Surendra Verma

कुश्ती में भी भारत के लिए उम्मीदें कायम है. बजरंग पुनिया आज कांस्य पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे. वह अगर इसमें जीत दर्ज करने में सफल रहते हैं तो ओलंपिक में यह भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी होगी. सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने 2012 के लंदन खेलों में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था. रवि दहिया ने गुरुवार को 57 किग्रा में रजत पदक जीता था.