scorecardresearch
 

Hardik Pandya Team India: हार्दिक एक, खूबी अनेक! ट्रॉफ़ी जीतते ही ख़तम कर दी ऑलराउंडर की बहसें

हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में ना सिर्फ खुद को बतौर बल्लेबाज, गेंदबाज स्थापित किया. बल्कि अब वह एक लीडर के तौर पर भी उभरे हैं, जिन्होंने अपनी अगुवाई में टीम को टूर्नामेंट जितवा दिया. साथ ही हार्दिक ने ऑलराउंडर पर चली आ रही बहस पर भी विराम लगाया.

X
Hardik Pandya (@IPL)
Hardik Pandya (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 में छा गए हार्दिक पंड्या
  • टी-20 वर्ल्डकप के लिए सबसे सटीक ऑलराउंडर

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) हर किसी के निशाने पर थे. हार्दिक वर्ल्डकप में सही से बॉलिंग नहीं कर पाए थे और टीम इंडिया (Team India) सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी, उसके बाद ऐसा माहौल बना कि मानो हार्दिक पंड्या ही टीम इंडिया के सबसे बड़े विलेन साबित हुए हों. तब हार्दिक पंड्या के विकल्प की तलाश होने लगी, कुछ नाम सामने भी आए और खिलाड़ियों को मौका भी मिला. 

लेकिन टी-20 वर्ल्डकप के बाद करीब 6 महीने क्रिकेट फील्ड से बाहर रहने के बाद हार्दिक पंड्या ने वापसी की और ऐसी ज़बरदस्त वापसी की कि हर कोई हैरान है. हार्दिक पंड्या अब सिर्फ एक ऑलराउंडर ही नहीं हैं बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. आईपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन से हार्दिक पंड्या ने इसी के साथ टीम इंडिया में ऑलराउंडर के लिए छिड़ी बहस को भी खत्म कर दिया.

हार्दिक की फिटनेस-बॉलिंग पर थे सवाल

टी-20 वर्ल्डकप में जब टीम इंडिया गई, उससे पहले से ही हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर सवाल खड़े हो रहे थे. सबसे बड़ी चिंता यह थी कि हार्दिक पंड्या चार ओवर कर पाएंगे या नहीं, वह नहीं कर पाए जिसके बाद चयनकर्ताओं को निशाने पर लिया गया. हार्दिक पंड्या टी-20 वर्ल्डकप के बाद से ही मैदान से दूर रहे और उन्होंने फिटनेस-बॉलिंग पर काम करने की बात कही. 

इस दौरान हार्दिक पंड्या ने कहीं पर कोई गेम नहीं खेला और बार-बार यही कहा कि वह आईपीएल में वापसी कर सभी को सरप्राइज़ करेंगे. हार्दिक पंड्या अपने वादे पर खरे उतरे और उन्होंने ऐसा ही किया. 

Hardik Pandya- IPL Champion


आईपीएल में छा गए हार्दिक पंड्या

गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन काम किया. उनकी अगुवाई में टीम ने डेब्यू सीजन में ही खिताब जीत लिया. लेकिन बतौर बल्लेबाज भी हार्दिक पंड्या बेहतरीन फॉर्म में दिखे, उन्होंने कुल 487 रन बनाए. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर हार्दिक पंड्या ने लगातार स्कोर किया और कई मौकों पर टीम के संकटमोचक बने. 

बल्लेबाजी के साथ-साथ बॉलिंग में भी उन्होंने 8 विकेट लिए, लेकिन खास यह रहा कि हार्दिक पंड्या लगातार 140 KMPH की रफ्तार से बॉलिंग कर रहे थे. साथ ही उन्होंने कई मैच में पूरे 4 ओवर का कोटा भी किया. 

खत्म कर दी ऑलराउंडर पर छिड़ी बहस

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद से ही टी-20 वर्ल्डकप 2022 की तैयारी शुरू हुई थी. उस वक्त लोग हार्दिक पंड्या का विकल्प तलाश रहे थे. आईपीएल में छाने वाले वेंकटेश अय्यर को टीम में लाया गया, क्योंकि वह बॉलिंग भी कर पा रहे थे ऐसे में उनको ही टी-20 वर्ल्डकप के लिए बेस्ट माना जाना लगा. इस बीच रवींद्र जडेजा भी टीम से बाहर चल रहे थे. लेकिन हार्दिक पंड्या ने एक आईपीएल सीजन से सब कयासों को खत्म कर दिया.

आईपीएल 2022 में हार्दिक पंड्या जिस फॉर्म में दिखे, उससे साफ हो गया कि वह टी-20 वर्ल्डकप के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. हार्दिक पंड्या ने खुद भी कहा है कि वह किसी भी कीमत पर टीम इंडिया के लिए टी-20 वर्ल्डकप जीतना चाहते हैं. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें