scorecardresearch
 

T20 World Cup: भारत-PAK में होगी जोरदार टक्कर, UAE है तैयार, दोनों टीमें एक ही ग्रुप में

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. अक्टूबर और नवंबर में होने टूर्नामेंट में दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमें एक ही ग्रुप में होंगी. यह टूर्नामेंट पहले भारत में होना था लेकिन अब यह यूएई और ओमान में खेला जाएगा.

X
T20 World Cup: भारत-PAK में होगी जोरदार टक्कर, दोनों एक ही ग्रुप में   T20 World Cup: भारत-PAK में होगी जोरदार टक्कर, दोनों एक ही ग्रुप में
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ICC ने टी20 विश्व कप मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा कर दी है
  • भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टी20 विश्व कप मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा कर दी है. शुक्रवार को ओमान में ग्रुपों का निर्धारण किया गया. दिलचस्प ये है कि भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में है. दोनों सुपर-12 के ग्रुप-2 में हैं. आखिरी बार दोनों टीमें 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं, जिसमें भारत ने बाजी मारी थी.   

कोरोना महामारी के कारण टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच भारत की बजाय यूएई और ओमान में खेला जाएगा. ओमान में हुए समारोह में आईसीसी अधिकारियों के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने भी हिस्सा लिया. टी20 वर्ल्ड कप के मैच शेड्यूल अगले हफ्ते जारी किए जाने की संभावना है. 

टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी, जो ओमान और यूएई में खेला जाएगा. इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी. प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. 

आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा. पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था. भारत ने सुपर-10 के ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. सेमीफाइनल में भारत को विंडीज के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. 


सुपर-12 

गुप- 1
इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया
दक्षिण अफ्रीका
वेस्टइंडीज
राउंड 1 ग्रुप ए का विजेता
राउंड 1 ग्रुप बी का उपविजेता

ग्रुप -2
भारत
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
अफगानिस्तान
राउंड 1 ग्रुप बी का विजेता
राउंड 1 ग्रुप ए का उपविजेता

 

राउंड-1 (क्वालिफाइंग टीमें)


ग्रुप-A  
श्रीलंका
आयरलैंड
नीदरलैंड्स
नामीबिया

ग्रुप-B

बांग्लादेश 
स्कॉटलैंड
पापुआ न्यू गिनी 
ओमान
 

ICC T20 विश्व कप 2021 के वेन्यू

- दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम
- शेख जायद स्टेडियम, अबु धाबी
-शारजाह स्टेडियम
- ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप-2 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है. ग्रुप-1 में गत चैम्पियन वेस्टइंडीज, पूर्व विजेता इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. आईसीसी के अनुसार सुपर 12 के ग्रुप को 20 मार्च 2021 तक की टीम रैंकिंग के आधार पर चुना गया है. क्वालिफाइंग राउंड से प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमें जुड़ेंगी.

8 टीमें पहले दौर के मुकाबले खेलेंगी, जिसमें स्वत: क्वालिफाई हुई श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं, जबकि 6 अन्य ने आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 से अपने स्थान पक्के किए. आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया ग्रुप ए में श्रीलंका के साथ होंगे, जबकि ओमान, पीएनजी और स्कॉटलैंड ग्रुप बी में बांग्लादेश से भिड़ेंगे.

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने विज्ञप्ति में कहा, ‘कोविड-19 द्वारा उत्पन्न हुई बाधा को देखते हुए हमने कट-ऑफ तारीख जितना संभव हो, उतना टूर्नामेंट के करीब रखी है. ताकि हम ग्रुप निर्धारित करने वाली रैंकिंग में ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट शामिल कर सकें.’

उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं कि तीन महीनों के अंदर जब टूर्नामेंट शुरू होगा तो हमें काफी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखने को मिलेगा.’ अलार्डिस ने बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों- अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह- के शहर में पहुंचने के बाद मस्कट (ओमान) में ड्रॉ निकाला.

गांगुली ने कहा, ‘आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी से ओमान को विश्व क्रिकेट दायरे में लाते हुए देखना अच्छा है. इससे काफी युवाओं को इस खेल में दिलचस्पी लेने में मदद मिलेगी. हम जानते हैं कि यह दुनिया के इस हिस्से के लिए विश्व स्तरीय टूर्नामेंट होगा.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें