scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs SA T20 Team India: उमरान मलिक को मौका, हार्दिक पंड्या-दिनेश कार्तिक की वापसी, IPL ने बदली इन खिलाड़ियों की किस्मत

IPL Trophy
  • 1/9

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीमों में अपनी जगह बनाई है. इसी कड़ी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने होने जा रही टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने आईपीएल के मौजूदा सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-

Hardik Pandya
  • 2/9

हार्दिक पंड्या: गुजरात टाइटन्स (GT) के कप्तान हार्दिक पंड्या ने कप्तानी के साथ ही बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है. हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटन्स की टीम लीग स्टेज में टॉप पर रहकर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. हार्दिक ने 13 मैचों में 41.30 की औसत से 413 रन बनाए है, जिससे इस खिलाड़ी के फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है. पंड्या ने आखिरी बार टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया के लिए कोई मुकाबला खेला था.

UMRAN Malik
  • 3/9

उमरान मलिक: उमरान मलिक को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है. आईपीएल के मौजूदा सीजन में जम्मू-कश्मीर के इस गेंदबाज ने अपनी रफ्तार एवं बाउंस से अनुभवी बल्लेबाजों को परेशान किया है. उमरान ने आईपीएल 2022 में शुरुआती 13 मुकाबलों में 20 की एवरेज से 21 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर पांच विकेट रहा है.

Harshal Patel
  • 4/9

हर्षल पटेल: आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत हर्षल पटेल को एक बार फिर से टीम इंडिया में जगह मिली है. आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल ने मौजूदा सीजन में अबतक 13 मैच खेलकर 18 विकेट चटकाए हैं. पिछले साल हर्षल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे. हर्षल अबतक भारत के लिए 8 टी20 मैच खेल चुके हैं.

Arshdeep Singh
  • 5/9

अर्शदीप सिंह: पंजाब किंग्स (PBKS) के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह आईपीएल के मौजूदा सीजन में उतने ज्यादा विकेट तो नहीं ले सके, लेकिन डेथ ओवरों में इस गेंदबाज ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की है. इसके चलते वह टीम इंडिया में जगह पाने में कामयाब रहे हैं. अर्शदीप सिंह ने मौजूदा सीजन में अबतक 13 मैचों में 7.82 की औसत से 10 विकेट चटकाए हैं.

Avesh Khan
  • 6/9

आवेश खान: लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज आवेश खान की भी किस्मत आईपीएल ने ही बदली हैं. आईपीएल के मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आवेश को एक बार फिर से टीम इंडिया में शामिल किया गया है. आवेश ने आईपीएल 2022 में 12 मैच खेलकर कुल 17 विकेट हासिल किए हैं.

 

Karthik
  • 7/9

दिनेश कार्तिक: विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की भी काफी अरसे बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है. कार्तिक आईपीएल के 15वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. कार्तिक ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलूरू में 27 फरवरी 2019 को खेला था.

KL Rahul
  • 8/9

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 20 टीम- केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान/ विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

Team India
  • 9/9

सभी फोटो क्रेडिट: (bcci/ipl/getty)