scorecardresearch
 
क्रिकेट

Ben Stokes ODI Retirement: विवादों के किंग रहे हैं बेन स्टोक्स, विराट कोहली से भी कई बार ले चुके हैं पंगा

ben stokes
  • 1/8

इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है. स्टोक्स का फैसला चौंकाने वाला रहा और किसी ने इसकी उम्मीद भी नहीं की थी. स्टोक्स अपना आखिरी वनडे मुकाबला मंगलवार (19 जुलाई) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे. बेन स्टोक्स खेल के साथ-साथ बाहरी चीजों को लेकर भी लाइमलाइट में रहते हैं.

ben stokes
  • 2/8

बेन स्टोक्स को साल 2011 में शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में  गिरफ्तार किया गया था. 2013 में भी ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान स्टोक्स ने कुछ ज्यादा ही शराब पी ली थी, जिसके बाद उन्हें स्वदेश भेज दिया गया था. साल 2017 में ब्रिस्टल के एक नाइट क्लब में बेन स्टोक्स ने एक शख्स पर मुक्कों की बौछार कर दी थी, जिसके चलते वह एक दिन तक पुलिस कस्टडी में रहे थे.

ben stokes
  • 3/8

साल 2014 में एक मैच के दौरान बेन स्टोक्स आउट होने के बाद अपना मुक्का ड्रेसिंग रूम के लॉकर पर दे मारा था, जिसके चलते उन्हें चोटें आई थीं. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से भी बेन स्टोक्स की नहीं बनती है. 2016 के मोहाली टेस्ट में भी कोहली और स्टोक्स आपस में भिड़ गए थे, जो अब भी लोगों के जेहन में है. पिछले साल इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान भी दो मौकों पर कोहली और स्टोक्स के बीच नोंकझोंक देखने को मिला था.

ben stokes
  • 4/8

बेन स्टोक्स के ओडीआई करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 104 मैचों में 39.44 के औसत से 2919 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 21 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं  गेंदबाजी में उन्होंने 87 पारियों में 41.79 के एवरेज से 74 विकेट लिए. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.03 का रहा. गेंद के साथ उनका सबसे बेस्ट प्रदर्शन 61 रन देकर पांच विकेट रहा है.

ben stokes
  • 5/8

बेन स्टोक्स के वनडे करियर का यादगार क्षण लॉर्ड्स में आयोजित 2019 विश्व कप का फाइनल था, जहां उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 84 रन बनाए थे. बाद में इंग्लैंड ने बाउंड्री काउंट के आधार पर अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था और बेन स्टोक्स प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

ben stokes
  • 6/8

बेन स्टोक्स ने वनडे से भले ही रिटायरमेंट ले लिया हो, लेकिन वह टी20 और टेस्ट क्रिकेट में इ्ंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे. स्टोक्स को कुछ महीने पहले इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-0 से मात दी थी. इसके बाद एजबेस्टन टेस्ट में भी अपनी टीम को भारत के खिलाफ जीत दिलाई थी.

ben stokes
  • 7/8

बेन स्टोक्स के टी20 करियर का सबसे बुरा क्षण 2016 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला था. ईडन गार्डन्स में खेले गए उस रोमांचक मुकाबले के आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने लगातार चार छ्क्के लगाकर इंग्लैंड के हाथों से मैच छीन लिया था.

ben stokes
  • 8/8

साल 2019 में एशेज सीरीज के तीसरे मैच में बेन स्टोक्स ने शानदार पारी खेलकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. उस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए 358 रन का विशाल लक्ष्य मिला था. तब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की हार पक्की है, लेकिन स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images)