scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

अंतरिक्ष में दिखेगा विज्ञापन, SpaceX लॉन्च करेगा नए तरह का सैटेलाइट!

SpaceX Advertisement In Space
  • 1/8

दुनियाभर में विज्ञापन के जरिए लोगों तक नए उत्पादों, योजनाओं आदि की जानकारी पहुंचती है. यह अरबों-खरबों रुपयों का उद्योग है. निकट भविष्य में आपको धरती की कक्षा में घूमता हुआ एक विज्ञापन का बिलबोर्ड देखने को मिल सकता है. क्योंकि स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) एक ऐसा सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं जो अंतरिक्ष में विज्ञापन दिखाएगा. (फोटोःस्पेसएक्स)

SpaceX Advertisement In Space
  • 2/8

माना जा रहा है कि इस काम में कनाडा की एक नई स्टार्टअप कंपनी डिजिटल बिलबोर्ड बना रही है, जो स्पेसएक्स की सैटेलाइट के जरिए धरती की निचली कक्षा में चक्कर लगाते हुए बिलोबोर्ड की तरह दिखाई देगा. कनाडाई कंपनी जियोमेट्रिक एनर्जी कॉर्पोरेशन (GEC) के सीईओ और सह-संस्थापक ने सैम्युएल रीड कहा है कि वो इस प्रोजेक्ट के लिए स्पेसएक्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं. (फोटोःस्पेसएक्स)

SpaceX Advertisement In Space
  • 3/8

सैम्युएल रीड ने कहा कि यह पहली बार होगा जब अंतरिक्ष में विज्ञापन दिखाने वाला सैटेलाइट छोड़ा जाएगा. हालांकि हम इसे बेहद छोटा बना रहे हैं. इस सैटेलाइट में एक स्क्रीन होगी जिसमें लोग या कंपनियां अपने विज्ञापनों के लिए बोली लगा सकते हैं. जो बोली जीतेगा उसे विज्ञापन दिखाने का पहले मौका मिलेगा, लेकिन एक तय समय के लिए. उसके बाद दूसरे लोगों को विज्ञापन दिखाने का मौका दिया जाएगा. (फोटोःगेटी)

SpaceX Advertisement In Space
  • 4/8

सैम्युएल ने कहा कि इस सैटेलाइट में एक सेल्फी स्टिक भी लगा होगा जो विज्ञापन के साथ-साथ बैकग्राउंड में धरती की तस्वीर भी लेगा. हालांकि यह विज्ञापन धरती से नहीं देखा जा सकेगा. क्योंकि इसके लिए आपको ताकतवर दूरबीन की जरूरत पड़ सकती है. कंपनियां इस विज्ञापन के जरिए अपने लोगो (Logo) को दिखा सकती हैं या फिर ज्यादा कला का प्रदर्शन भी कर सकते हैं. (फोटोःगेटी)

SpaceX Advertisement In Space
  • 5/8

सैम्युएल ने कहा कि अंतरिक्ष में अपना विज्ञापन चलाने के लिए स्लॉट बुक करने और पेमेंट का जरिया थोड़ा जटिल है. लेकिन यह बेहद रुचिकर होगा. यह बेहद लोकतांत्रिक तरीका होगा. मैं चाहता हूं कि लोग बेकार, बुरा प्रभाव छोड़ने वाले और किसी को आहत करने वाले विज्ञापनों पर अपने पैसे न बर्बाद करें. अंतरिक्ष में विज्ञापन चलाने के लिए आपको टोकन खरीदने होंगे. जिनसे आपको सैटेलाइट स्क्रीन पर पिक्सेल के हिसाब से जगह मिलेगी. (फोटोःगेटी)

SpaceX Advertisement In Space
  • 6/8

सैम्युएल ने बताया कि यहां पर पांच प्रकार के टोकन हैं. गामा (Gama)- यानी जो आपके डिस्प्ले का ब्राइटनेस यानी चमक तय करेगा. काप्पा (Kappa) जो स्क्रीन का रंग तय करेगा, बीटा (Beta) यह X कॉर्डिनेट, रो (Rhoe) यह Y कॉर्डिनेट और जी (Xi) समय तय करेगा. आपके अगर स्क्रीन पर विज्ञापन चलाना है तो आपको ये पांचों टोकन खरीदने होंगे, जिसके लिए GEC तय करेगी कि किस विज्ञापन पर किस प्रकार के कितने टोकन लगेंगे. (फोटोःगेटी)

SpaceX Advertisement In Space
  • 7/8

आप ये टोकन क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies) से भी खरीद सकते हैं. सैम्युएल कहते हैं कि मैं चाहता हूं लोग इसमें डोगेक्वायन का भी उपयोग करें. उससे भी पेमेंट मंजूर की जाएगी. हालांकि अभी तक स्पेसएक्स (SpaceX) की तरफ से किसी तरह का बयान इस समझौते को लेकर नहीं आया है. तो हो सकता है कि यह नया प्रयोग जल्द सफल न हो. लेकिन सैम्युएल को उम्मीद है कि स्पेसएक्स उनके साथ डील फाइनल कर लेंगे. (फोटोःगेटी)
 

SpaceX Advertisement In Space
  • 8/8

सैम्युएल साल 2018 से एलन मस्क के साथ काम करने के लिए इच्छुक हैं. हालांकि कहा जाता है कि साल 2018 के पहले उन्होंने मस्क परिवार के कुछ बच्चों को एड-एस्ट्रा स्कूल में पढ़ाया भी था. जिसके बाद उन्होंने यह कंपनी शुरु की और अब एलन मस्क का साथ पाने का प्रयास कर रहे हैं. अगर यह मिशन सफल होता है तो यह अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया और विज्ञापन की दुनिया में एक नया मील का पत्थर साबित होगा. (फोटोःगेटी)