scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

एलन मस्क ने कहा- SpaceX के स्टारशिप की पहली ऑर्बिटल लॉन्चिंग 2 माह बाद!

Elon Musk SpaceX Starship
  • 1/8

स्पेसएक्स (SpaceX) अंतरिक्ष कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि अगर सबकुछ सही रहा तो मई के महीने में स्टारशिप (Starship) रॉकेट की पहली ऑर्बिटल लॉन्चिंग होगी. यानी यह यान धरती की निचली कक्षा तक जाकर वापस आएगा और सही सलामत लैंड करेगा. भविष्य में इसी रॉकेट के जरिए चांद और मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना है. (फोटोः AFP)

Elon Musk SpaceX Starship
  • 2/8

स्पेसएक्स (SpaceX) स्टारशिप (Starship) को इसलिए बना रहा है ताकि इंसानों और कार्गो को चांद और मंगल ग्रह पर पहुंचाया जा सके. यह स्पेसक्राफ्ट दो हिस्सों में बंटा है. पहला नीचे वाला हिस्सा जिसे सुपर हैवी (Super Heavy) कहते हैं. ये बूस्टर है. दूसरा है अपर स्टेज स्पेसक्राफ्ट जिसे स्टारशिप (Starship) कहते हैं. दोनों ही एक बार पूरी तरह से उपयोग किए जाने के बाद दोबारा फिर से यूज किए जा सकते हैं. (फोटोः SpaceX) 

Elon Musk SpaceX Starship
  • 3/8

सुपर हैवी और स्टारशिप में स्पेसएक्स कंपनी का नया रैप्टर इंजन लगा है. सुपर हैवी में से 33 इंजन हैं और स्टारशिप में छह इंजन हैं. एलन मस्क ने कहा कि बहुत ढेर सारे इंजन बनाने में काफी मेहनत लगती है. लेकिन स्पेसएक्स अपने सही रास्ते में चल रहा है. अगर सबकुछ सही रहा तो बहुत जल्द हम स्टारशिप की पहली ऑर्बिटल लॉन्चिंग करेंगे. (फोटोः AFP)

Elon Musk SpaceX Starship
  • 4/8

एलन मस्क ने 21 मार्च 2022 को ट्वीट करके कहा था कि हमारे पास 39 भरोसेमंद इंजन अगले महीने तक तैयार हो जाएंगे. एक महीना उसे इंटीग्रेट करने यानी जोड़ने में लगेगा. इसलिए उम्मीद है कि मई के महीने में हम सुपर हैवी (Super Heavy) और स्टारशिप (Starship) की पहली ऑर्बिटल उड़ान कर सकें. (फोटोः AFP) 

Elon Musk SpaceX Starship
  • 5/8

इस लॉन्च को लेकर एक पड़ाव पार करना और भी जरूरी है. यह पर्यावरणीय रिव्यू. जिसे अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) जांचता है. FAA टेक्सास स्थित स्पेसएक्स के लॉन्च स्टेशन स्टारबेस पर एनवायरमेंटल रिव्यू करेगा. यह रिव्यू 28 मार्च तक खत्म होने की उम्मीद है. जब FAA रिव्यू पूरा करने के बाद उड़ान और परीक्षण की अनुमति देगा, तभी स्पेसएक्स स्टारशिप की लॉन्चिंग कर पाएगा. (फोटोः AFP)

Elon Musk SpaceX Starship
  • 6/8

स्पेसएक्स ने अब तक स्टारशिप के कई परीक्षण किए हैं. लेकिन ये सभी प्रोटोटाइप अपर स्टेज के ही थे. जिसमें तीन रैप्टर इंजन लगे थे. स्टारशिप ने 10 किलोमीटर की परीक्षण उड़ान भरी थी. जिस पहली ऑर्बिटल उड़ान की बात की जा रही है, उसमें सुपर हैवी (Super Heavy) और स्टारशिप (Starship) की एकसाथ उड़ान होगी. पहली बार ही छह इंजन वाले स्टारशिप (Starship) की भी लॉन्चिंग होगी. (फोटोः AFP)

Elon Musk SpaceX Starship
  • 7/8

सुपर हैवी (Super Heavy) बूस्टर उड़ान के कुछ समय बाद मेक्सिको की खाड़ी में गिर जाएगा. वहीं, अपर स्टेज में मौजूद सुपर स्टारशिप (Starship) धरती की निचली कक्षा के लिए उड़ान भरेगा. धरती का एक चक्कर लगाएगा. उसके बाद वह प्रशांत महासागर में लैंड करेगा. ऐसी उम्मीद है कि यह प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीप काउआई के आसपास कहीं पानी में लैंड करे. इसी स्टारशिप से एलन मस्क लोगों को मंगल ग्रह तक पहुंचाना चाहते हैं. (फोटोः अनस्प्लैश)

Elon Musk SpaceX Starship
  • 8/8

पिछले एक साल से सुपर हैवी (Super Heavy) और स्टारशिप (Starship) की पहली ऑर्बिटल उड़ान कई बार टल चुकी है. इस बार टालने की कोई योजना नहीं है. बस किसी तरह के कानूनी या प्रशासनिक दिक्कत न आए. क्योंकि इस बार सारे इंजन भी तैयार हो चुके होंगे. स्टारशिप और सुपर हैवी भी तैयार रहेगा. अगर यह लॉन्च सफल होता है, तो भविष्य में चांद पर जाने की तैयारी तेज हो जाएगी. उसके बाद मंगल की ओर इंसान भेजे जाएंगे. (फोटोः गेटी)