scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

England: कुत्तों में फैली रहस्यमयी बीमारी, वॉक के बाद उलटी-डायरिया की शिकायत

Dogs Mystery illness
  • 1/8

उत्तरी इंग्लैंड के इलाकों में इन दिनों एक रहस्यमयी बीमारी फैली है. इसकी वजह से कुत्ते परेशान हैं. वो बीमार हो रहे हैं. ज्यादातर कुत्ते समुद्र के किनारे मॉर्निंग या इवनिंग वॉक के बाद बीमार पड़े. लोगों की शिकायत है कि कुत्तों को वॉक के बाद उलटी और डायरिया हो रहा है. इन्हें किस तरह की बीमारी हुई है यह पता नहीं चल पा रहा है, न ही बीमारी के सोर्स का. (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 2/8

ब्रिटिश वेटरीनरी एसोसिएशन (BVA) ने कहा है कि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक किसी तरह का बग (Bug) तेजी से फैला है. यॉर्कशायर और नॉर्थ ईस्ट में कुत्तों के रहस्यमयी तरीके से बीमार पड़ने के मामले ज्यादा हैं. पहले तो लग रहा था कि समुद्र के किनारे वॉक की वजह से कोई संक्रमण हुआ होगा, लेकिन अन्य स्थानों पर भी वॉक के बाद ऐसी खबरें आ रही हैं.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 3/8

ज्यादातर कुत्तों को रहस्यमयी बीमारी के हल्के लक्षण हैं. कुछ को ही वेटरीनरी डॉक्टर या क्लीनिक के पास जाना पड़ा.  इससे पहले भी समुद्री किनारों के पास वॉक के बाद कुत्तों के बीमार पड़ने की खबर आई थी. ये खबर 12 जनवरी 2022 के आसपास की है. लेकिन अब BVA ने कहा कि समुद्री किनारों से इसका कोई लेना देना नहीं है. कुछ कुत्ते तो अन्य इलाकों में भी बीमार पड़ रहे हैं. जो कभी तटों पर नहीं गए.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 4/8

शेफील्ड में रहने वाली एली कटिंग कुत्तों को घुमाने का काम करती हैं. उन्होंने कहा कि जितने कुत्ते वो वॉक के लिए ले जाती हैं, उसमें से एक चौथाई को इस रहस्यमयी बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है. लेकिन समझ में यह नहीं आ रहा है कि इन कुत्तों को इसका संक्रमण कहां से हो रहा है. ज्यादातर कुत्तों पर बीमारी का असर हल्का है. लेकिन उनके खुद के कुत्ते रोक्को की स्थिति थोड़ी ज्यादा बिगड़ गई थी. उसे चार-पांच दिन लगातार वेटरीनरी डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा था. लेकिन अब सब ठीक है.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 5/8

वहीं लीड्स की हेलेन रीड कहती हैं कि उनके तीन साल स्प्रिंगर स्पैनियल कुत्ते रेक्स की हालत भी दो हफ्ते पहले खराब हो गई थी. उसे डायरिया की शिकायत थी. हेलेन कहती हैं कि शायद उसे भी यह संक्रमण किसी वॉक के समय हुआ हो. क्योंकि कोरोना के चलते वैसे भी ज्यादा लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं. या फिर उसने कुछ संक्रमित खा लिया होगा. रेक्स को वेटरीनरी के पास लेकर नहीं जाना पड़ा, लेकिन हेलेन सभी को अपने कुत्तों पर ध्यान देने की सलाह देती हैं.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 6/8

लीड्स के वेटरीनरी डॉक्टर टॉम वॉर्ड ने कहा कि इस समय रहस्यमयी बीमारी से संक्रमित कुत्तों की संख्या बढ़ी हुई है. मेरे पास हर दिन 2-3 केस आ रहे हैं. खुशी की बात ये है कि कुत्ते दवाओं से ठीक हो जा रहे हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है. हर वेटरीनरी डॉक्टर के पास उल्टी और डायरिया से पीड़ित कुत्तों को लेकर उनके मालिक आ रहे हैं.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 7/8

BVA के प्रेसीडेंट डॉ. जस्टिन शॉटन ने कहा कि हमें इस संक्रमण का पता है. यह काफी तेजी से फैल रहा है. दिक्कत ये है कि इसकी वजह नहीं पता चल पा रही है. शुरुआत में ज्यादातर मामले समुद्री किनारों के पास रहने वाले लोगों के पेट्स में आई थी. उसके बाद यह अन्य इलाकों से भी आने लगी है. यह गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसे लक्षण हैं. आमतौर पर वेटरीनरी डॉक्टर ऐसे मामलों को अक्सर देखते हैं, लेकिन इस समय कुत्तों में यह मामले तेजी से फैले हुए हैं.  (फोटोः गेटी)

Dogs Mystery illness
  • 8/8

डॉ. शॉटन ने कहा कि कुछ मामलों में ही कुत्तों को अस्पताल में भर्ती करके ड्रिप लगाना पड़ रहा है. ज्यादातर दवाओं से ठीक हो जा रहे हैं. ऐसी आशंका भी है कि ये किसी मौसमी वायरस का संक्रमण हो. ऐसा ही कुछ दो साल पहले भी हमने देखा था. अभी कुत्तों को हो रही इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर जांच की जा रही है. इसमें यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के वेटरीनरी सर्विलांस डेटाबेस का भी सहारा लिया जा रहा है. (फोटोः गेटी)