scorecardresearch
 

विशेष

मोदी की जुबानी, महामारी पर विजय की कहानी!

17 जनवरी 2021

देश में कोरोना वैक्सीनेशन के खिलाफ शंखनाद हो चुका है. देश के कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हो चुका है. देश कोरोना से जंग में निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है. कोरोना के भारत में दस्तक देने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कमान संभाली. पहले जनता कर्फ्यू फिर लॉकडाउन फिर अनलॉक प्रधानमंत्री मोदी हर कदम पर जनता के सामने आते रहे और निर्दश देते रहे. अब कोरोना से जीत की ओर भारत आगे बढ़ रहा है. सुनें कोरोना विजय की कहानी, प्रधानमंत्री मोदी के भाषणों की जुबानी.

कंगना का थाने में पेशी से पहले 'इमोशनल कार्ड'! जारी क‍िया वीड‍ियो

08 जनवरी 2021

अपने बयानों से विवादों का तूफान खड़ा करने वाली कंगना रनौत अब खुद उस तूफान में घिरती नजर आ रही हैं. विवादित बयानों की वजह से कंगना रनौत और उनकी बहन के खिलाफ मुंबई पुलिस ने राजद्रोह का मामला दर्ज किया है. इसी मामले में कंगना की आज ब्रांद्रा पुलिस थाने में पेशी हुई, जहां दोनों बहनों से दो घंटे तक पूछताछ की गई. देखें विशेष.

विशेष: अमेरिकी संसद पर हमला, ट्रंप ने समर्थकों को उकसाया!

07 जनवरी 2021

पूरी दुनिया के सामने अमेरिका शर्मसार है. क‍िसी ने सोचा भी नहीं था कि अमेरिकी चुनावों में नतीजों पर विवाद एक दिन उसकी साख पर बट्टा लगा देगा, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप की जिद और धमकियों की वजह से जो हुआ उसे खुद अमेरिका भी धब्बा बता रहा है. अमेरिकी संसद पर ट्रंप समर्थकों के हमले में 4 लोगों की जान चली गई. वहीं, वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है. ये नौबत नहीं आती अगर राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी हार को स्वीकार कर लिया होता, लेकिन ऐसा करने के बजाए उन्होंने अपने समर्थकों को उकसाया और भड़काया.

कोरोना की जीती बाजी कैसे हारने लगा ब्रिटेन?

06 जनवरी 2021

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का संक्रमण इस हद तक बढ़ गया है कि पूरे देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ा. मंगलवार आधी रात से ब्रिटेन में लॉकडाउन है जो कम से कम 15 फरवरी तक जारी रहेगा. ब्रिटेन में दूसरी बार लॉकडाउन लगाया गया है क्योंकि इस बार हालात मार्च 2020 से भी ज्यादा गंभीर हैं. ब्रिटेन में इस वक्त जहां कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों की संख्या चरम पर है, वहीं 13 लाख लोगों का वैक्सीनेशन भी हो चुका है. रूप बदलने वाले वायरस से जंग में ब्रिटेन ने टीकाकरण को लेकर कुछ ऐसे फैसले किए हैं जिन पर सवाल उठ रहे हैं. देखें विशेष, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

विशेष: वैक्सीन क्रांति पर क्यों मची है सियासी अशांति?

05 जनवरी 2021

देश में एक तरफ वैक्सीन क्रांति हुई है, पूरी दुनिया भारत के वैज्ञानिकों की तारीफ कर रही है. वैज्ञानिकों की लगन और मेहनत पर सियासी अशांति पानी फेरने में जुटी है. देसी वैक्सीन को मंजूरी को लेकर ये अशांति और बढ़ गई है. वहीं वैक्सीन की मंजूरी को लेकर दो कंपनियों के बीच जुबानी जंग ने आग में घी का काम किया. वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के बीच तो सुलह हो गई लेकिन कांग्रेस पार्टी देसी वैक्सीन पर लगातार सवाल उठा रही है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि जिस वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल भी पूरा नहीं हुआ उसे मंजूरी कैसे दे दी गई? इसका जवाब आज ICMR ने दिया लेकिन बीजेपी सियासी पलटवार करने से नहीं चूकी. आखिर क्यों मचा है सियासी हंगामा, देखें विशेष, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

कश्मीर में भयंकर ठंड, भारी बर्फबारी, परेशान लोग!

04 जनवरी 2021

पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बेहद बिगड़ा हुआ है. जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से हालात गंभीर हैं. वहीं इसका असर दिल्ली तक देखा जा रहा है. आपको बर्फबारी से बिगड़े हालात की तमाम तस्वीरें देखनी जरूरी हैं. जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद जबरदस्त शीतलहर चल रही है. उसका असर पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ ही मैदानी राज्यों पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देखा जा सकता है. यही नहीं राजस्थान के पिलानी और माउंड आबू के साथ ही गुजरात के पोरबंदर में 3.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. देखें विशेष, सईद अंसारी के साथ.

नए साल पर नई उम्मीदों के रंग में कोरोना ने डाला भंग?

29 दिसंबर 2020

नए साल में वैक्सीन से कोरोना को मात देने की उम्मीद थी. नए साल में मास्क के हटने और अपनों से दूरी मिटने की उम्मीद थी. मगर उम्मीदों के इस रंग में नए कोरोना ने भंग मिला दिया. ब्रिटेन से देश लौटे 6 लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन कंफर्म हो गया। है. इस खबर के आते ही पूरे देश में हड़कंप मच गया. नए कोरोना से निपटने के लिए देश ने पूरी तैयारी कर ली है. ब्रिटेन से वापस लौटे करीब 33 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा. उनमें से जो पॉजिटिव पाए जाएंगे उनका जीनोम टेस्ट होगा. जो लोग क्वारंटीन से बचने की कोशिश कर रहे हैं उनका पूरा डेटा सरकार के पास मौजूद है. देखें विशेष, सईद अंसारी के साथ.

क्या कोरोना के नए स्ट्रेन से भी निपटेगी वैक्सीन?

29 दिसंबर 2020

कोरोना से लड़ाई में जीत दिलाने वाली वैक्सीन बस आने ही वाली है. वैक्सीन के आने से पहले देश अपनी तैयारियों का जायजा ले रहा है. कैसे कोने-कोने तक पहुंचेगी वैक्सीन? और वैक्सीन लगाने का तरीका क्या होगा? इन सबको परखने के लिए देश के चार राज्यों में 48 घंटे की मिशन संजीवनी शुरू हो गई है. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्लान को लागू करने के लिए देश तैयार है. इंतजार है तो बस वैक्सीन का और उसे भी मंजूरी अब किसी भी दिन मिल सकती है. कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भी चिंता है लेकिन ऐसी उम्मीद है कि वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी. देखें विशेष सईद अंसारी के साथ.

क्या कोरोना के नए स्ट्रेन से भी निपटेगी वैक्सीन?

28 दिसंबर 2020

कोरोना से लड़ाई में जीत दिलाने वाली वैक्सीन बस आने ही वाली है. वैक्सीन के आने से पहले देश अपनी तैयारियों का जायजा ले रहा है. कैसे कोने-कोने तक पहुंचेगी वैक्सीन? और वैक्सीन लगाने का तरीका क्या होगा? इन सबको परखने के लिए देश के चार राज्यों में 48 घंटे की मिशन संजीवनी शुरू हो गई है. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्लान को लागू करने के लिए देश तैयार है. इंतजार है तो बस वैक्सीन का और उसे भी मंजूरी अब किसी भी दिन मिल सकती है. कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भी चिंता है लेकिन ऐसी उम्मीद है कि वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी. देखें विशेष सईद अंसारी के साथ.

विशेष: विश्व भारती यूनिवर्सिटी के 100 साल, बतौर चांसलर PM ने दिया संंदेश

24 दिसंबर 2020

देश की सबसे पुरानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी सौ साल की हो चुकी है. शांति निकेतन जो आगे चलकर विश्व भारती यूनिवर्सिटी के नाम से विख्यात हुई, उसकी स्थापना गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर ने 1921 में की थी. सेंट्रल यूनिवर्सिटी के चांसलर होने के नाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली इस ऐतिहासिक समारोह से जुड़े. देखें इस मौके पर पीएम मोदी ने क्या दिया सन्देश.

क्या नए कोरोना भी कारगर होगी वैक्सीन?

23 दिसंबर 2020

नया साल आने वाला है, वहीं कोरोना भी एक नए रूप में दुनिया के सामने आ गया है. नए साल में नई उम्मीदों को उस वक्त झटका लगा जब ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस लोगों को बीमार करने लगा. ये इतनी तेजी से फैल रहा है कि इसने ब्रिटेन में 60 फीसदी लोगों को अपना शिकार बना लिया है. पूरी दुनिया सहमी हुई है और नया साल नया कोरोना काल लेकर आता दिख रहा है. ब्रिटेन ने नए कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को सावधान कर दिया था. इस बार भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को बंद करने में देर नहीं की. इस रोक से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे 20 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं. वैज्ञानिकों को आशंका है कि इनमें से आधे लोग नए कोरोना वायरस के शिकार हो सकते हैं. देखें खास कार्यक्रम, अंजना ओम कश्यप के साथ.

कोरोना के नए स्ट्रेन से क्या है भारत को डरने की जरूरत?

22 दिसंबर 2020

जब दुनिया को ये उम्मीद थी कि नए साल में कोरोना से पीछा छूट जाएगा तब ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस सामने आ गया. ये कोविड-19 का नया स्ट्रेन यानी नया रूप है. ये ब्रिटेन में सामने आया है. ब्रिटेन ने इसे B.1.1.7 कोडनेम दिया है. ये 70 फीसदी तेजी से फैलता है. ये कितना खतरनाक है इसका अंदाजा नहीं है लेकिन कुछ वैज्ञानिक इसे फैलने की रफ्तार के लिहाज से ज्यादा खतरनाक बता रहे हैं. ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस कहीं पिछले वायरस की तरह भारत में दाखिल न हो जाए इसके लिए भारत सरकार ने अभी से कई कदम उठा लिए हैं. उसे ब्रिटेन से फ्लाइट पर रोक लगा दी है. 22 दिसंबर रात 12 बजे से ब्रिटेन से भारत के लिए या भारत से ब्रिटेन के लिए कोई भी विमान उड़ान नहीं भरेगा. देखें विशेष, सईद अंसारी के साथ.

कल राजधानी में होगा 2 डिग्री तापमान! देखें दिल्ली का हाल

18 दिसंबर 2020

पहाड़ों पर हुई जोरदार बर्फबारी के बाद से दिल्ली में पारा लगातार गिरता जा रहा है. राजधानी और उसके आसपास चल रही बर्फीली हवाओं से तापमान लुढ़कर 3 डिग्री के करीब जा पहुंचा है. रातें भयानक सर्द हैं. वहीं दिन में भी कंपकंपी छूट रही है. लोग घरों में दुबके हैं. जो बाहर हैं उन्हें अलाव का सहारा है. लोगों को डर सता रहा है कि न जाने इस बार दिल्ली की सर्दी कितना सताएगी. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली में कोल्ड डे का ऐलान कर दिया है.

ठंड ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली झेलेगी 2 डिग्री का टॉर्चर!

17 दिसंबर 2020

दिल्ली में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग ने माना है कि दिल्ली इस वक्त शीतलहर की चपेट में है. वहीं, ऐसा अनुमान है कि महीने के अंत तक दिल्ली को दो डिग्री का टॉर्चर भी झेलना पड़ सकता है.

मिशन यूपी पर AAP, क्या बढ़ेगी बीजेपी की मुश्किलें?

15 दिसंबर 2020

दिल्ली में तीसरी बार सत्ता में आए अरविंद केजरीवाल की सियासी महत्वाकांक्षा बढ़ रही है. आज उन्होंने ऐलान किया कि आम आदमी पार्टी 2022 का यूपी विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी. उनके इस ऐलान का स्वागत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुंगेरी लाल के हसीन सपने कह कर किया है. 2014 में अरविंद केजरीवाल यूपी के लोकसभा चुनावों में कूद पड़े थे. उनके साथ-साथ उनकी पार्टी के सभी उम्मीदवारों की हार हुई. फिर 2017 के पंजाब चुनावों में उनकी पार्टी को 20 सीटें मिलीं तो उनका हौसला बढ़ा. वो अब यूपी में अपनी ताकत फिर से आजमाना चाहते हैं. देखें विशेष, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

विशेष: नए संसद भवन को बनाने की जरूरत आखिर क्यों?

10 दिसंबर 2020

दुनिया के सबसे बड़े और जीवंत लोकतंत्र के इतिहास का ये दिन हमेशा याद किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की नई संसद का भूमिपूजन किया और इसके साथ ही एक और इतिहास रचने की शुरुआत हो गई. दरअसल, संसद की नई इमारत साल 2022 में बनकर तैयार होगी जब देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा होगा. इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, राज्यसभा के उपाध्यक्ष डॉ हरिवंश और सरकार के मंत्री और कई देशों के राजदूत, रतन टाटा भी मौजूद रहे जिनकी कंपनी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को नया संसद भवन बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. नए संसद भवन में क्या होगा खास इस वीडियो में देखें.

देश के कोने-कोने तक कैसे पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन?

09 दिसंबर 2020

हिंदुस्तान की वैक्सीन का दम देखने के लिए आज दुनिया के 64 देश हैदराबाद पहुंचे. वहीं दिल्ली में देश में बन रही दो वैक्सीन को मंजूरी देने को लेकर एक अहम बैठक हुई. भारत में वैक्सीन बस आने ही वाली है लेकिन उससे पहले ही सरकार ने देश में वैक्सीन दिए जाने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है. कोरोना से जंग का ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लान है. केंद्र से लेकर राज्यों तक वैक्सीन दिए जाने के प्रशासनिक इंतजाम पूरे हैं. अब राज्यों में वैक्सीन के रखरखाव से जुड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. राज्यों की राजधानी से लेकर ब्लॉक के स्तर तक जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं. भारत को दुनिया के बड़े देश भले ही बाजार के तौर पर देखते हैं. आज हैदराबाद में एकदम अलग ही तस्वीर नजर आई. दुनिया के 64 देशों ने हैदराबाद में बन रही कोरोना वैक्सीन को देखा. ये देश भारत से कोरोना वैक्सीन की खरीदारी कर सकते हैं. देखें विशेष, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

विशेष: Corona की हिंदुस्तानी वैक्सीन तैयार, वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार

04 दिसंबर 2020

पीएम मोदी द्वारा की गयी सर्वदलीय बैठक में देश में कोरोना से बिगड़ती स्थिति, कोरोना वैक्सीन और इसके वितरण के बारे में बात की गयी. प्रधानमंत्री ने ये ऐलान किया कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ सकती है. पीएम ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन बन का तैयार है सिर्फ वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार है. देखें विशेष.

कौन बो रहा है खतरे की फसल? शाह को कैप्टन ने किया अलर्ट!

03 दिसंबर 2020

खतरे की फसल कौन बो रहा है? ये सवाल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान से उठा है. किसान आंदोलन के बीच उन्होंने दिल्ली आकर गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. उन्होंने पंजाब में पैदा हुए हालात की जानकारी दी और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर सावधान किया. पाकिस्तान की सीमा से लगते पंजाब के मुख्यमंत्री अगर ऐसा कह रहे हैं तो मामला गंभीर है. इस पर देखें विशेष.

क्या भारत में फरवरी-मार्च तक आएगी कोरोना वैक्सीन?

02 दिसंबर 2020

आखिरकार वो घड़ी आ गई जिसका इंतजार पिछले एक साल से था. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिस वैक्सीन का इंतजार था आखिरकार वो आ गई है. रिकॉर्ड दस महीने में ये वैक्सीन ब्रिटेन में तैयार हो गई है. ये दुनिया की पहली प्रामाणिक वैक्सीन है, जिस पर ब्रिटेन की हेल्थ एजेंसी ने मुहर लगा दी है. ये पहली वैक्सीन है, जिसे बड़े पैमाने पर लोगों को देने की मंजूरी मिल गई है. ब्रिटेन में अगले कुछ दिनों में टीका लगाने की शुरुआत हो जाएगी. अच्छी खबर ये है कि ये 95 फीसदी तक असरदार है और सुरक्षित भी है. क्या अब दुनिया को कोरोना से मुक्ति मिल जाएगी, देखिए विशेष, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

विशेष: मोदी सरकार का किसानों पर क्या है रिपोर्ट कार्ड?

30 नवंबर 2020

ऐसे समय में जब कृषि कानूनों को लेकर आंदोलनकारी किसानों ने पांच दिन से दिल्ली की घेराबंदी कर रखी है. तब देश के प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से उन्हें सीधे संबोधित किया. पीएम मोदी ने इशारों में विपक्ष पर दशकों तक किसानों से छल करने और अब उन्हें बरगलाने का आरोप लगाया. वहीं गंगा किनारे से उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया. पीएम मोदी ने कहा कि भले ही दशकों तक उनके साथ छल हुआ लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि उनकी सरकार की नीयत गंगा जल जैसी पवित्र है. देखिए बेहद खास शो, चित्रा त्रिपाठी के साथ.