scorecardresearch
 

40 की उम्र में भी दिखेंगी जवां, अपनाएं ये 5 एंटी एजिंग स्किन टिप्स

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की रौनक जाने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. कुछ खास बातों का ख्याल रखकर बढ़ती उम्र में भी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाया जा सकता है. इसके लिए खाने-पीने पर ध्यान देने के अलावा कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे.

बढ़ती उम्र में भी त्वचा को बनाएं जवां बढ़ती उम्र में भी त्वचा को बनाएं जवां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बढ़ती उम्र में त्वचा का रखें ख्याल
  • लाइफस्टाइल का पड़ता है स्किन पर असर
  • त्वचा को झुर्रियों से बचाएं

30 साल के बाद महिलाओं की त्वचा पर उम्र का असर धीरे-धीरे दिखना शुरू हो जाता है. 40 की उम्र तक त्वचा पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं. कभी-कभी तनाव, खराब लाइफ स्टाइल और प्रदूषण की वजह से भी समय से पहले चेहरे पर उम्र का असर दिखना शुरू हो जाता है. कुछ आदतें बदलने और स्किन की देखभाल करने से बढ़ती उम्र में भी त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाए रखा जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

त्वचा को तेज धूप से बचाएं- तेज धूप में निकलने से बचें क्योंकि इससे आपको हाइपर पिग्मेंटेशन हो सकता है. इसकी वजह से त्वचा पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं. इसके लिए आप जब भी घर से बाहर निकलें 30 SPF से ज्यादा का सनस्क्रीन लगाकर निकलें. घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाना स्किन के लिए अच्छा होता है.

विटामिन  E और  C से भरपूर खाना खाएं-  ये दोनों विटामिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को रोकते हैं. ये स्किन को बेदाग और कोमल बनाते हैं. सूखे मेवे, डेयरी प्रोडक्ट, बीज, वेजिटेबल ऑयल, हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, मिर्च, कीवी और नींबू में ये विटामिन्स खूब पाए जाते हैं.

सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाएं- सोने से पहले मेकअप ना हटाने की वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. सोने से पहले अपना चेहरा पूरी तरह साफ करके ही बेड पर जाएं. इससे आपकी त्वचा की गंदगी बाहर निकलती है और उसे सांस लेने का मौका मिलता है. 

स्किन को मॉइस्चराइज रखें- नहाकर निकलते ही सबसे पहले स्किन पर मॉइस्चराइजर की एक लेयर लगाएं. मॉइस्चराइजर ऐसा लगाएं जिसमें ग्लिसरीन, मिनरल ऑयल या हाइलूरोनिक एसिड हों. ये त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखते हैं.

हाइड्रेटेड रहें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड, कोमल और बेदाग रखने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पिएं. कम पानी पीने की वजह से स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें