दिल्ली में शनिवार को इंडिया टुडे के माइंड रॉक्स कार्यक्रम में राजनीति जगत से लेकर बिजनेस और बॉलीवुड की मशहूर हस्तियां जुटी हैं. MindRocks कार्यक्रम में पहुंचे ऑनलाइन वेंचर मिंत्रा और जबॉन्ग के सीईओ अनंथ नारायणन ने कई दिलचस्प अनुभव साझा किए.
ऑनलाइन दुनिया में मिंत्रा अब एक जाना माना नाम है. मिंत्रा और जबॉन्ग के सीईओ अनंथ नारायणन ने स्टार्ट-अप को सफल बनाने के लिए युवाओं को गुरमंत्र भी दिए.
उन्होंने बताया कि अगर आप कुछ नया करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले
आशावादी होना पड़ेगा और दूसरी चीज जो अहम है, वह है आपका लक. लेकिन आप
जितनी बार कोशिश करते हैं, आप उतना ही लकी बनते चले जाते हैं.
उन्होंने एक दिलचस्प आंकड़ा भी बताया. उन्होंने कहा कि लड़के लड़कियों से ज्यादा शॉपिंग कर रहे हैं. उनकी वेबसाइट पर करीब 45 फीसदी शॉपिंग लड़कियां और 55 फीसदी शॉपिंग लड़के करते हैं.
इसके पीछे एक वजह ये भी है कि लड़कों के पास ज्यादा स्मार्टफोन हैं.
जब बात शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं की हो तो दोनों की पसंद लगभग एक ही है. Myntra सीईओ ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह है कि शहरी और ग्रामीण दोनों ही लगभग एक ही तरह की चीजें खरीद रहे हैं.
उन्होंने बताया कि लोग ब्रैंड के बजाए लेटेस्ट और एफोर्डेबल चीजों को खरीदना पसंद कर रहे हैं.
मिंत्रा के उपभोक्ता 55 फीसदी छोटे शहरों से जबकि 45 फीसदी टॉप 30 शहरों से आते हैं.
उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में यूएस और चीन के बाद भारत सबसे बड़ा बाजार होगा.