scorecardresearch
 

Stuffed Karela Recipe: इस तरीके से बनाइए भरवां करेला, नापसंद करने वाले भी खाएंगे चाव से

Stuffed Karela Recipe: करेला देखकर कई लोग मुंह सिकुड़ने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस तरीके से भरवां करेला बनाना बताएंगे जिसका स्वाद आपको यकीनन पसंद आएगा. आइए जानते हैं भरवां करेला की रेसिपी.

Stuffed Karela Recipe Stuffed Karela Recipe

Stuffed Karela Recipe: भरवां करेला खाने में बहुत अच्छे लगते हैं. यह एक ऐसी डिश है जिसे आप एक बार बनाकर लगभग 3-4 दिन तक रख सकते हैं. पूरियों के साथ तो इसकी बात ही निराली है. लेकिन करेला खाना हर कोई पसंद नहीं करता. ऐसे में आज हम आपको इस तरीके से भरवां करेला बनाना बताएंगे जिसका स्वाद आपको यकीनन पसंद आएगा. आइए जानते हैं भरवां करेला की रेसिपी. 

भरवां करेला बनाने की सामग्री:
6-7 करेले
1 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)
1 टीस्पून अमचूर पाउडर
1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर
1 टीस्पून सौंफ पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
चुटकीभर हींग
नमक स्वादानुसार
तेल जरूरत के अनुसार

भरवां करेला बनाने की विधि:
- भरवां करेले बनाने के लिए पहले करेले के ऊपर जो कांटे जैसे होते हैं उन्हें छीलकर धो लें. फिर चाकू से बीच में एक कट लगाकर थोड़ा फाड़ लें और बीज निकालकर करेलों पर नमक लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से करेले का कड़वापन निकल जाएगा.
- अब करेले का भरावन तैयार करने के लिए मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें. फिर उसमें प्याज का पेस्ट का डालकर मध्यम आंच पर एक बड़े चम्मच से चलाते हुए भूनें.
- जैसे ही प्याज का पेस्ट सुनहरा हो जाए, तब उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, जीरा पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मसाले को अच्छी तरह पकाएं.
- फिर भरावन के मसाले में अमचूर पाउडर डालकर चलाएं और एक मिनट बाद आंच बंद कर दें.
- इसके बाद मसाले को ठंडा होने दें. तब तक नमक लगे करेलों को एक-एक करके दोनों हाथों से दबाकर उनका पानी पूरी तरह निचोड़ लें.
- अब करेलों के बीच में कट को खोलकर इसमें भरावन का मसाला भरें. करेलों को अच्छी तरह से दबाते हुए मसाला भरें ताकि ये बाहर न निकलें. इसी तरह सारे करेले भर लें.
- करेले फ्राई करने के लिए मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और फिर गर्म तेल में एक-एक करके मसाले भरे सारे करेले डाल दें.
- फिर करेलों को एक बड़े चम्मच से चलाते हुए 5 मिनट तक फ्राई करें और आंच धीमी करके कड़ाही को एक प्लेट से ढककर करेले पकने दें.
- बीच-बीच में करेले चलाकर पलटते रहें ताकि ये पूरी तरह फ्राई होकर पक जाएं. करीब 20 में मिनट में करेले पक जाएंगे. बड़ी चम्मच की मदद से करेले को थोड़ा दबाकर देखें. जब ये नर्म होकर पक जाएं, तो आंच बंद कर दें.
- तैयार हैं चटपटे मसालेदार भरवां करेले.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें