scorecardresearch
 

Cooking Tips: क्रिस्पी पकोड़े बनाने के लिए जरूर आजमाएं ये 5 टिप्स

Crispy Pakore Tips: चाय के साथ पकोड़े का कॉम्बिनेशन तो पुराना है लेकिन हर कोई क्रिस्पी पकोड़े बनाने में एक्सपर्ट नहीं होता. कई लोग जब पकोड़े बनाते हैं तो 5-10 मिनट बाद ही वो सॉफ्ट हो जाते हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप लाजवाब पकोड़े तैयार कर सकते हैं.

X
Crispy Pakoda Recipe Crispy Pakoda Recipe

Crispy Pakora Tips: वैसे तो पकोड़े बनाना बहुत ही आसान है लेकिन अगर तक यह क्रिस्पी ना बनें तो खाने में मजा नहीं आता. ऐसे में हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आपके पकोड़े कुरकुरे होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बनेंगे. आइए जानते हैं कुछ कुकिंग हैक्स.

Tip 1: हलवाई जैसे मजेदार क्रिस्पी पकोड़े बनाने के लिए आप जो बेसन का बैटर तैयार कर रहे हैं उसमें थोड़ा सा चावल का आटा ऐड कर दीजिए. अगर आप 4 कप बेसन ले रहे हैं तो 1 कप चावल का आटा मिला सकते हैं. 


Tip 2: अगर आपके पास पकोड़े के बैटर में डालने के लिए चावल का आटा नहीं है तो ऐसे में टेंशन वाली कोई बात नहीं है आप बेसन के बैटर में 2 चम्मच अरारोट मिलाकर भी पकोड़े में कुरकुरापन ला सकते हैं.

Tip 3: पकोड़ों को बढ़िया बनाने के लिए इनको सही तरीके से तैयार करना भी जरूरी है. अगर आप इसमें सब्जियां मिला रहे हैं तो कोशिश करें सब्जियों को पतला पतला काटें.

Tip 4: क्रिस्पी पकोड़े बनाने के लिए तेल का तापमान सही होना भी आवश्यक है. जब भी आप कड़ाही में तेल डालें को उसे अच्छे से गर्म करें लेकिन तेल बहुत ज्यादा गर्म हुआ तो पकोड़े ऊपर से जल जाएंगे और अंदर से कच्चे रह जाएंगे. पकोड़े तलने के लिए गैस को मीडियम आंच पर रखें.

Tip 5: अगर आप चाहतें हैं कि आपके पकोड़े तेल भी कम एब्‍ज़ार्ब करें तो तेल में आधा चम्मच नमक डाल दें. ऐसा करने से पकौड़े कम तेल सोखेंगे और क्रिस्पी भी बनेंगे.


 
 


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें