scorecardresearch
 

यूपी DGP का बड़ा आदेश- 112 पीआरवी में अब होगी महिला पुलिस की तैनाती

राज्य पुलिस ने यह भी आदेश जारी किया है कि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कोई महिला अगर 112 पर कॉल करती है तो उसके गंतव्य स्थान पर पीआरपी द्वारा जल्द पहुंचाया जाए. इसके लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यूपी पुलिस की फाइल फोटो (ANI) यूपी पुलिस की फाइल फोटो (ANI)

  • मदद मांगने वाली महिला को गंतव्य तक पहुंचाएगी पुलिस
  • रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मदद देगी पीआरवी

उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अब 112 पुलिस रिस्पांस व्हीकल (पीआरवी) में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी. यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं. राज्य पुलिस ने यह भी आदेश जारी किया है कि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कोई महिला अगर 112 पर कॉल करती है तो उसके गंतव्य स्थान पर पीआरपी द्वारा जल्द पहुंचाया जाए. इसके लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. सामान्य गश्त और इमरजेंसी प्रक्रिया के दौरान भी यह ट्रेनिंग काम में आएगी.

बता दें, उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की जलने से हुई मौत के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस काफी सक्रिय है और कई त्वरित फैसले लिए जा रहे हैं. इस घटना के बाद सरकार ने 7 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया. पुलिस के मुताबिक इनका निलंबन उन्नाव के थाना बिहार में अपने काम के प्रति लापरवाही बरतने और अपराध नियंत्रण व अभियोगों से संबंधित घटित घटनाओं के प्रति लचर रवैया अपनाने के लिए किया गया.

उन्नाव की पीड़िता पांच दिसंबर को दुष्कर्म के मामले में पैरोकारी के लिए रायबरेली जा रही थी. तभी कुछ लोगों ने उस पर पेट्रोल डालकर उसे आग के हवाले कर दिया था. इसके बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार रात 11.40 बजे उसकी मौत हो गई. पीड़िता की मौत गंभीर रूप से जलने की वजह से हुई. उत्तर प्रदेश सरकार ने पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देने का ऐलान किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें