scorecardresearch
 

UP: बाराबंकी जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, 70 महिला कैदियों का भी होगा टेस्ट

बाराबंकी जिला जेल में 10 अगस्त से 1 सितंबर तक जेल में 3 चरणों में कैंप लगाकर एचआईवी की जांच की गई थी. इसकी रिपोर्ट सोमवार को आई है. इसमें 26 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दो मरीजों की RML में ART थेरेपी चल रही है. अब नए 24 मरीजों की एआरटी थेरेपी की जाएगी. अभी 70 महिला कैदियों का टेस्ट होना बाकी है.

X
मामले की सूचना के बाद जेल पहुंचे अधिकारी.
मामले की सूचना के बाद जेल पहुंचे अधिकारी.

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी की जेल में 26 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं. यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. जेल में पॉजिटिव पाए गए कैदियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीन चरणों में कैंप लगाकर की थी. इन पॉजिटिव कैदियों की लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ART थेरेपी शुरू हो गई है. अभी 70 महिला कैदियों के टेस्ट होने बाकी हैं.

जानकारी के अनुसार, बाराबंकी जिला जेल में कैदियों की जांच 10 अगस्त से 1 सितंबर के बीच की गई थी. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 3 चरणों में कैंप लगाकर HIV टेस्ट किए थे. इसकी रिपोर्ट में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिले हैं. यह मामला सामने आने के बाद जेल प्रशासन अलर्ट हो गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम जेल पहुंच चुकी है. 

रिपोर्ट आने के बाद पॉजिटिव कैदियों को कर दिया गया अलग

रिपोर्ट आने के बाद पॉजिटिव मिले कैदियों को दूसरे कैदियों से अलग कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि करीब 200 कैदियों की जांच की गई थी, जिसमें से 26 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. वहीं 70 महिला कैदियों का टेस्ट होना अभी बाकी है.

पॉजिटिव मिले 2 कैदियों की लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल में एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी. अब नए 24 मरीजों की एआरटी की जाएगी. जिला जेल में कुल 3300 कैदी हैं. इस मामले में जेलर आलोक ने कहा कि रूटीन जांच में 26 कैदी HIV मिले हैं, इनका इलाज जारी है.

कैदियों के इलाज पर दिया जा रहा ध्यान

इस मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश यादव ने कहा कि अभी हम लोग कैदियों के इलाज पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. कारण का पता लगाया जा रहा है. इसमें से कुछ कैदी पुराने भी हैं. जिन कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके परिवार वालों को भी मामले की जानकारी दी गई है. उन कैदियों का खास ध्यान रखा जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें