scorecardresearch
 

5100 कलश-रामधुन में मग्न अयोध्या, ग्राउंड पर देखिए कैसी चल रही भूमिपूजन की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत और राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या सज चुकी है. हर ओर राम का नाम गूंज रहा है और भूमि पूजन का इंतजार कर रहा है.

अयोध्या में पीएम के स्वागत की भव्य तैयारी अयोध्या में पीएम के स्वागत की भव्य तैयारी

  • 5 अगस्त की दोपहर को राम मंदिर का भूमि पूजन
  • पीएम मोदी के स्वागत के लिए की गई भव्य तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. पांच अगस्त का दिन ऐतिहासिक होने जा रहा है, ऐसे में इसके लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. अयोध्या को सजाया गया है साथ ही दीवाली जैसा माहौल बना दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी भव्य स्वागत होना है, ऐसे में बुधवार को अयोध्या में क्या-क्या खास होने जा रहा है. एक नज़र डालिए...

- भूमि पूजन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए 5100 कलश तैयार किए गए हैं. कुछ कलश भूमि पूजन में इस्तेमाल होंगे और कुछ कलश को जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला गुजरेगा वहां पर सड़क के दोनों किनारों पर रखा जाएंगे. अयोध्या में आज और कल उनमें दीप जलाए किए जाएंगे.

- पीएम मोदी जब अयोध्या पहुंचेंगे, तब सरयू दर्शन, पूजन, आचमन करेंगे. फिर वह हनुमानगढ़ी आएंगे और यहां हनुमानजी के दरबार में दर्शन पूजन परिक्रमा करेंगे. यहां पीएम मोदी को आशीर्वाद और मान स्वरूप साफा बांधा जाएगा साथ ही गदा सौंपा जाएगा.

भूमि पूजन पर प्रियंका का बयान, लिखा- राम सबमें, राष्ट्रीय एकता का अवसर बने कार्यक्रम

untitled_080420015353.jpg

- अयोध्या में आज शाम से बाहरी लोगों की एंट्री पर बैन लग जाएगा. हालांकि, इस दौरान शहर के बाजार खुले रहेंगे, लेकिन एक स्थान पर पांच से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो पाएंगे.

- पीएम मोदी का स्वागत करने वालों में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी भी रहेंगे. इस दौरान वो पीएम मोदी को रामचरितमानस, राम नाम का साफा देंगे.

ayodhya_080420015408.jpg

- अयोध्या में अभी से ही भजन कीर्तन शुरू हो गए हैं. जगह-जगह संतों का डेरा लगा है और लोगों से रामचरित मानस का पाठ करने को कहा गया है.

क्लिक कर पढ़ें... अयोध्या पहुंचने से भूमि पूजन तक, ऐसे रहेगा PM मोदी का मिनट टू मिनट प्रोग्राम

- ट्रस्ट की ओर से अपील की गई है कि अधिक लोग भूमि पूजन स्थल पर ना आएं, अपने घरों में रहकर दीये जलाएं और राम नाम का पाठ करें. कोरोना संकट के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब तीन घंटे अयोध्या में रुकेंगे. पहले वो हनुमानगढ़ी जाएंगे, फिर रामलला विराजमान के दर्शन करेंगे. उसके बाद भूमि पूजन करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें