scorecardresearch
 

अब बेटिकट रेल यात्रियों की खैर नहीं, रेलवे ने चलाई मुहिम

अगर आप कभी बिना टिकट रेल यात्रा करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि ट्रेन सफर के दौरान बिना टिकट यात्रा करने पर नियंत्रण के लिए भारतीय रेलवे ने एक मुहिम शुरू की है.

X
भारतीय रेल भारतीय रेल

अगर आप कभी बिना टिकट रेल यात्रा करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि ट्रेन सफर के दौरान बिना टिकट यात्रा करने पर नियंत्रण के लिए भारतीय रेलवे ने एक मुहिम शुरू की है.

बिना टिकट यात्रा नियंत्रित करने के लिए सितंबर 2013 में विभिन्‍न श्रेत्रीय रेलवे द्वारा जांच की श्रृंखला शुरू की गर्इ है. पिछले महीने ऐसी जांच लखनऊ, पटना, भोपाल, नागपुर, विजयवाड़ा, चेन्‍नई, हावड़ा, दिल्‍ली और पुणे जैसे 13 बड़े स्‍टेशनों पर की गई. इन बड़े स्‍टेशनों पर जांच के दौरान 500 से 1000 तक बिना टिकट यात्री पकड़े गये. यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी, प्रस्ताव मंत्रालय को भेज दिया गया है.

जांच के दौरान बड़ी संख्या में टिकट की जांच करने वाले व्‍यक्तियों (100 से अधिक) को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मियों के साथ तैनात किया जाता है. क्षेत्रीय मुख्‍यालयों के वरिष्‍ठ वाणिज्यिक अधिका‍री, डिवीजनल रेलवे प्रबंधक व अतिरिक्‍त डिवीजनल रेलवे प्रबंधक और अन्‍य वरिष्‍ठ डिवीजनल अधिकारी इस तरह की जांच में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर नजर रखते हैं.

यात्री सेवा से राजस्‍व का नुकसान रोकने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा टिकट जांच अभियान महत्‍वपूर्ण कार्य है. क्षेत्रीय रेलवे इस तरह से बेटिकट यात्रियों को पकड़ने की मुहिम के दौरान सादे कपड़ों में इन अधिकारियों को ट्रेन की बोगी के दरवाजों पर तैनात करता है. फिर बेटिकट यात्रियों की धर-पकड़ शुरू होती है.

कई बार तो ट्रेन को बीच रास्ते में रोक लिया जाता है और डिब्बे के दोनों तरफ रेलवे सुरक्षा बल के साथ ही सादे कपड़ों में ये अधिकारी कार्रवाई को अंजाम देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें