scorecardresearch
 

धड़ल्ले से चल रहे हैं 400 करोड़ रुपये के नकली नोट, आपके पास भी हो सकते हैं

ये जान कर आप दंग रह जाएंगे कि देश में हर दस लाख में से 250 नोट नकली है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि कुल 400 करोड़ रुपए के नकली नोट लोगों के पास हैं.

ये जान कर आप दंग रह जाएंगे कि देश में हर दस लाख में से 250 नोट नकली है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि कुल 400 करोड़ रुपये के नकली नोट लोगों के पास हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, नकली नोटों पर हुए अध्ययन से पता चला है कि भारतीय बाजार में हर साल 70 करोड़ रुपए के नकली नोटों चलाए जाते है. ये चौंकाने वाला खुलासा 'नकली भारतीय करेंसी नोट के सर्कुलेशन की मात्रा के आंकलन' के अध्ययन पर हुआ है, जो भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) कोलकाता ने किया है.

नकली नोटों को सरकार ने करार दिया 'आर्थिक आतंकवाद'
इस खुलासे को भारत सरकार ने भी स्वीकार किया है. 'आर्थिक आतंकवाद ' का मुकाबला करने के लिए मजबूत उपायों की श्रृंखला के बारे में योजना बनाई गई है. इसमें एनआईए के साथ सीबीआई, आईबी, डीआईआई और रॉ और राज्य पुलिस विभाग भी साथ होंगे.

1000 के नकली नोट बाजार में ज्यादा
अध्ययन में ये भी खुलासा हुआ है कि 100 और 500 रुपए के नकली नोटों के पता लगने की दर 1000 रुपए के पता लगने की दर से 10 फीसदी ज्यादा है. 1000 रुपए के नकली नोट की करेंसी का 50 फीसदी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×