scorecardresearch
 

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी, हरियाणा में बारिश के आसार, जानें दिल्ली के मौसम का हाल

उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम (weather) का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है. मार्च में हुई ताजा बर्फबारी से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं.

Weather forecast today 9 march 2021, IMD mausam latest Updates Weather forecast today 9 march 2021, IMD mausam latest Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तराखंड और हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी
  • मैदानी इलाकों में लगातार तापमान में बढ़ोतरी
  • हरियाणा में पूरे हफ्ते छाए रहेंगे बादल

मार्च के महीने में मैदानों पर गर्मी ने दस्तक दे दी है लेकिन पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी (Snowfall) शुरू होने से मौसम बदल रहा है. उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम (weather) का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है. मार्च में हुई ताजा बर्फबारी से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं. जबकि उत्तर भारत में दिन के तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में काफी तेजी से वृद्धि हुई है. राजधानी का तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आस-पास रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे. जबकि 12 मार्च को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

हरियाणा में बारिश, उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार हरियाणा के झज्जर और हिसार में अगले कुछ घंटों में बारिश (Rain) होने का अनुमान है. मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना के साथ जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश (2.5 मिमी तक) और जिले के उच्चे स्थानों पर हल्की बर्फबारी (2.5 सेमी तक) हो सकती है.

अगले 24 घंटे के मौसम का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इस समय जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे भागों के ऊपर है. जिससे अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी. जबकि पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें