scorecardresearch
 

By Election: तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर 23 जून को मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, 30 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 6 जून नॉमिनेशन की आखिरी तारीख होगी. 7 जून को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 जून रखी गई है.

X
चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 26 जून को सभी सीटों का परिणाम आएगा
  • यूपी, पंजाब, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, झारखंड में उपचुनाव

चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों के लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. देश की तीन लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने जा रहा है. इनमें पंजाब की एक संगरूर और उत्तर प्रदेश की दो रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट शामिल है. 

जबकि 7 विधानसभा सीटों में त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरडोवाली, सुरमा और जुबराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. यहां 23 जून को वोट डाले जाएंगे. इसी तरह दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदारी और आंध्र प्रदेश की आत्मकुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव में वोट डाले जाएंगे. 

यह है चुनावी कार्यक्रम

चुनाव आयोग के मुताबिक, 30 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 6 जून नॉमिनेशन की आखिरी तारीख होगी. 7 जून को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 जून रखी गई है. इन सभी सीटों पर 23 जून को मतदान होगा. जबकि 26 जून को मतगणना होगी.

तीनों लोकसभा सीटें विधानसभा चुनाव में खाली हुईं

बता दें कि यूपी के रामपुर से आजम खान ने सांसद पद से इस्तीफा दिया था. जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से इस्तीफा दिया था. इन दोनों नेताओं ने फरवरी में विधानसभा लड़ा था. इसी तरह पंजाब की संगरूर सीट से भगवंत मान ने इस्तीफा दिया था. मान अब पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए हैं. वहीं, दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट भी राघव चड्ढा के राज्यसभा में जाने से खाली हुई है. 

इन राज्यों में भी उपचुनाव हो रहे हैं
इससे पहले चुनाव आयोग ने उत्तराखंड की चंपावत सीट, ओडिशा की ब्रजराजनगर और केरल में थ्रीक्काकारा विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जाने का ऐलान किया था. उत्तराखंड में 31 मई को मतदान होगा. तीन जून को मतगणना होगी. यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपचुनाव लड़ रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें