scorecardresearch
 

कोरोना: 5 राज्यों ने बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया- अगले तीन महीने त्योहारों के, सावधान रहें लोग

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में अब तक कोरोना के 3.39 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, जबकि इस समय देशभर में 2.44 लाख एक्टिव केस हैं.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के 5 राज्यों में 10,000 से अधिक एक्टिव मामले
  • कुल पॉजिटिविटी रेट पिछले हफ्ते लगभग 1.68% रही
  • 4.86 लाख ऑक्सीजन, 1.35 लाख ICU बेडः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना को लेकर चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मिजोरम और कर्नाटक ऐसे 5 राज्य हैं जहां 10 हजार से अधिक कोरोना के एक्टिव मामले हैं. तो वहीं सरकार ने दावा किया है कि तीसरी लहर को देखते हुए करीब 5 लाख ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना को लेकर चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है. कुछ हद तक, हम कहते हैं कि हम कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित नहीं कर सके हैं. हमें निरंतर प्रयास करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि 5 राज्यों (केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मिजोरम और कर्नाटक) जहां पर 10,000 से अधिक एक्टिव मामले हैं.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में कुल पॉजिटिविटी रेट पिछले हफ्ते लगभग 1.68% रही, जबकि पहले यह 5.86% थी. उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और असम में कुछ जिलों सहित 28 जिले ऐसे हैं, जिनमें पॉजिटिविटी रेट 5% और 10% के बीच है, यानी उच्च संक्रमण दर. जबकि 34 जिले ऐसे हैं जहां पर 10% से अधिक की वीकली पॉजिटिविटी रेट सामने आ रहे हैं.

इसे भी क्लिक करें --- जल्द आ सकती है बच्चों की कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मांगी इजाजत

8.36 लाख बेड तैयार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के तीसरी लहर की तैयारियों के बारे में बताया कि राज्यों में 8.36 लाख अस्पताल के बेड तैयार कर लिए गए हैं. 9.69 लाख आइसोलेशन बेड उपलब्ध हैं. जबकि देशभर में 4.86 लाख ऑक्सीजन बेड हैं. इसी तरह 1.35 लाख आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं. 

डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि सरकार एक दिन 4.5 से 5 लाख तक के रोजाना मामले आने की तैयारी कर रही है. पहली डोज के 71% वैक्सीनेशन तक पहुंचने के बाद किस तरह के मामलों में वृद्धि होगी, इसकी गणना करने के लिए हमारे पास कोई सीधा फॉर्मूला नहीं है.

अभी 2.44 लाख एक्टिव केस

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में अब तक कोरोना के 3.39 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, जबकि इस समय देशभर में 2.44 लाख एक्टिव केस हैं.  

उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है, लेकिन केरल में अभी भी सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना मामलों में केरल में सबसे अधिक 50% से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं जबकि महाराष्ट्र में 15.06%, तमिलनाडु में 6.81% और मिजोरम में 6.58% मामले आ रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 5% से अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले राज्यों में मिजोरम सबसे आगे हैं. मिजोरम में 21.64% और केरल में 13.72% पॉजिटिविटी रेट है. इसके बाद सिक्किम, मणिपुर और मेघालय का नंबर है.

अब तक 92.77 करोड़ डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया कि भारत में अब तक 92.77 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं. पहली डोज कवरेज का राष्ट्रीय औसत अब 71 प्रतिशत हो गया है. लक्षद्वीप, चंडीगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में पहले डोज की खुराक सभी को दे दी गई. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्योहारी सीजन में लोगों को ज्यादा सावधान रहने को लेकर चेताते हुए कहा कि भारत सरकार का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर त्योहारों के महीनों हैं और इस दौरान लोग सावधान रहें. मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि त्योहारी सीजन में लोग सतर्क रहें. मास्क लगाना बहुत जरूरी होगा. टीकाकरण एक ढाल की तरह है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें