scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 22 सितंबर 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

दिनभर की बड़ी खबरों में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का एक मदरसे जाना, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होना रही. वहीं T-20 वर्ल्डकप के लिए 16 देशों का टीम ऐलान करना, अमेरिकी प्रेसिडेंट बाइडेन का यूएन की सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन करना और RBI के एक बैंक का लाइसेंस कैंसल करना अहम खबर रही.

X
मोहन भागवत (File Photo:PTI) मोहन भागवत (File Photo:PTI)

दिल्ली में आज आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत एक मदरसा पहुंचे और वहां पढ़ने वालों से बातचीत की. इस खबर ने शाम की प्रमुख खबरों ने जगह बनाई. वहीं आज सुबह से कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी खबरों ने लोगों का ध्यान खींचा और शाम होने तक अशोक गहलोत के अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने एवं मुख्यमंत्री का पद छोड़ने का संकेत देने की अहम खबर आ गई. इसके अलावा T-20 वर्ल्डकप के लिए सभी 16 देशों का अपनी टीम का ऐलान करना, अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन का संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य बनाए जाने का समर्थन करना और RBI का एक बैंक का लाइसेंस कैंसल कर देने की खबर अहम रही.

दिल्ली: मदरसे में बच्चों के साथ भागवत का संवाद, पूछा- क्या पढ़ाया जाता है?

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद में मुख्य इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की. इसके बाद मोहन भागवत आजाद मार्केट के मदरसे पहुंचे. यहां उन्होंने मदरसा के बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने मदरसा के बच्चों से पूछा कि वे क्या पढ़ते हैं. भागवत बच्चों से काफी देर तक मुखातिब हुए.

अशोक गहलोत के बदले सुर? अध्यक्ष चुने जाने पर CM पद छोड़ने के दिए संकेत

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी हो गया है. अब तक इस रेस में सिर्फ अशोक गहलोत और शशि थरूर का नाम सामने आ रहा था. लेकिन अब मनीष तिवारी और दिग्विजय सिंह के नामों की चर्चा भी चलने लगी है. इस बीच अशोक गहलोत केरल पहुंच गए हैं. उन्होंने राजस्थान सीएम का पद छोड़ने के संकेत भी दे दिए हैं. साथ ही कंफर्म कर दिया है कि वह अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करेंगे.

एक और बैंक पर गिरी गाज, RBI ने कैंसिल किया लाइसेंस, खाताधारकों के लिए अब ये विकल्प 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के सोलापुर में स्थित द लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (The Laxmi Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इसके बाद अब बैंक कारोबार या लेन-देन समेत अन्य वित्तीय कार्य नहीं कर सकेगा. बैंक के प्रत्येक जमाकर्ता को डीआईसीजीसी अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से 5 लाख रुपये तक का दावा करने का हकदार होगा.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी 16 देशों ने किया टीम का ऐलान, जानें फुल स्क्वॉड

ऑस्ट्रेलियाई में आगामी अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन होना है. वैसे तो टी-20 वर्ल्डकप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होनी है, लेकिन असली जंग की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी जब सुपर-12 मुकाबलों का बिगुल बजेगा. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कुल 16 टीमें भाग लेने जा रही हैं. इनमें से 8 टीमों ने सीधे ग्रुप-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई किया है, जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफिकेशन राउंड जीतकर अपनी जगह पक्की करेंगी. खास बात यह है कि इन सभी 16 टीमों ने अपनी स्क्वॉड घोषित कर दी है.

UN में बाइडन ने ऐसा क्या कहा जिससे मोदी सरकार की बढ़ीं उम्मीदें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र की सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में भारत को स्थायी सदस्य बनाने के लिए समर्थन किया है. भारत के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ने जर्मनी, जापान को भी यूएनएससी का स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन किया है. बाइडन सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, यूएनएससी में भारत, जापान और जर्मनी को स्थायी सदस्य बनाने के विचार पर अमेरिका पहले भी साथ था, और आगे भी साथ रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें